नॉर्दन दिल्ली की छोटी व बड़ी महत्वपूर्ण खबरें

AA News

AA News

हिरणकी के पास पराली में लगी आग, आसपास में आग बढ़ने का था खतरा

आग के धुएं की वजह से सड़क पर भी काफी धुआं हुआ साथ ही पॉल्यूशन लेवल भी इससे बढ़ा।
हिरणकी गांव के पास खेत हैं और खेतों में अक्सर फसलों के अवशेषों में आग लगती रहती है। धान के फसल के अवशेष जिसे पराली कहते हैं वह भी बड़ी मात्रा में एक जगह पर इकट्ठा किए गए थे।

कुछ लोग इसे पशुओं को खिलाने के लिए स्टॉक करते हैं तो कुछ पशुओं का छप्पर भी इससे बनाते हैं। इस पराली के ढेर में आज दोपहर के वक्त अचानक आग लग गई ।

पराली बिल्कुल कागज की तरह मुलायम होती है और आग भी तेजी से पकड़ती है और हल्की हवा में भी आग की चिंगारी उड़कर आगे जा सकती है। इस वजह से हिरणकी गांव को भी इससे खतरा था।

इससे पहले भी आसपास के कई पराली के ढेर में आग लग चुकी है लेकिन आज गनीमत यह रही कि सिर्फ पराली ही जलकर नष्ट हुई यह आग आगे नहीं बढ़ पाई जिससे लोगों का जीवन सेफ रहा। क्या बताया यहां की RWA के पदाधिकारियों ने आप उन्हीं से सुनिए।

इब्राहिमपुर के स्कूल में सरकारी राशन वितरण के दौरान काफी भीड़, गर्मी में भी लाइनों में लगी है महिलाएं

दिल्ली सरकार के माध्यम से सरकारी स्कूलों में राशन वितरण किया जा रहा है। यह राशन गैर राशन कार्ड धारकों को दिया जा रहा है। कोरोना संकट के दौरान लोगों के रोजगार बंद हो गए थे। ऐसे में काफी लोगों को खाने तक की दिक्कत आ गई थी।

उन लोगों के लिए सरकार द्वारा यह राशन वितरित किया जा रहा है लेकिन राशन वितरण में अव्यवस्था होने के कारण यहां महिलाएं रात में 3:00 बजे तो कुछ महिलाएं सुबह 4:00 बजे आकर लाइन में लगती है और दोपहर तक भी महिलाओं को ना तो राशन मिला है ना ही टोकन मिला है।

कहीं न कहीं गरीबों के साथ बहुत बड़ा मजाक इस राशन वितरण के माध्यम से किया जा रहा है। इस तरह से राशन वितरण में यह समस्या पिछले कई दिनों से चल रही है और सरकार को विभिन्न माध्यमों से यह जानकारी भी पहुंच चुकी है बावजूद उसके कोई व्यवस्था नहीं की गई है।

स्टोरी — कांग्रेस पार्टी का उपाध्यक्ष राहुल गांधी का जन्मदिन कांग्रेस के कार्यकर्ताओं और नेताओं ने अपने अपने इलाके में मनाया. तिमारपुर विधानसभा के तिमारपुर वार्ड में भी करावल नगर जिले की महिला कांग्रेस अध्यक्ष व निगम पार्षद ने अपने वार्ड में राहुल गांधी के जन्मदिन के उपलक्ष में सफाई कर्मचारियों को कोरोना मेडिकल किट वितरित की.

निगम पार्षद ने बताया कि राहुल गांधी के आह्वान पर क्षेत्र में कांग्रेस के कार्यकर्ताओं द्वारा उनका जन्मदिन मनाया जा रहा है. लोगो को कोरोना महामारी के संक्रमण से बचाने के लिए उन्हें कोरोना मेडिकल किट दी जा रही है. किट में दवाइयां, भाप लेने के लिए स्ट्रीमर, सैनिटाइजर, ग्लव्स और मास्क आदि हैं.

तिमारपुर वार्ड के कांग्रेस कार्यालय पर आज बड़ी संख्या में सफाई कर्मचारी और कांग्रेस के कार्यकर्ता कोरोना मेडिकल किट लेने के लिए पहुंचे. निगम पार्षद ने बताया कि कोरोना महामारी के तौर पर सफाई कर्मचारियों ने महामारी के दौरान अपनी अहम भूमिका निभाई है.

जिसकी वजह से आज संक्रमण पर काबू पाया जा सका है. इन लोगों ने दिन-रात लोगों के बीच रहकर अपनी जान की परवाह न करते हुए कोरोना संक्रमण से मुकाबला करने में लोगों की मदद की है.

वही किट लेने आए शख्स ने बताया कि यह किट राहुल गांधी के जन्मदिन के उपलक्ष में सफाई कर्मचारियों को दी जा रही है जो महामारी के दौरान कोरोना वारियर्स के रूप में काम करते रहे है.

और इस किट में भाप लेने के लिए स्ट्रीमर, सैनिटाइजर, मास्क, ग्लव्स आदि सामान है. जिसका संक्रमण से बचाव के लिए प्रयोग किया जाएगा.

स्टोरी — बीती रात वजीराबाद थाना इलाके की वजीराबाद गांव में चोरों ने वाल्मीकि मंदिर को निशाना बनाया. मंदिर में लगे चांदी के छत्र, करीब 20 किलो के पीतल के घंटे और मंदिर में रखे दानपात्र को चोर उड़ा कर ले गए. चोरी की घटना सीसीटीवी कैमरे में कैद हो गई. घटना की जानकारी पुलिस को दी गई पुलिस टीम मौके पर पहुंच मामले की जांच कर रही है.

वजीराबाद इलाके मे करीब 10 दिनों में अलग अलग मंदिरों में चोरी की यह तीसरी घटना है. चोर आए दिन मंदिरों को अपना निशाना बना रहे हैं.

बीती रात में वजीराबाद इलाके के वाल्मीकि मंदिर में चोर मेन गेट तोड़कर घुसे और अंदर जाकर खूब उत्पात मचाया. मंदिर में बाल्मीकि प्रतिमा के ऊपर लगे चांदी के छत्र, पीतल के घंटे और दानपात्र को चोर उड़ा कर ले गए, लेकिन चोर का भागते समय मोबाइल मंदिर परिसर में गिर गया. बाहर निकलते हुए एक शख्स ने चोर को देखा और जोर-जोर से चिल्लाते हुए उसका पीछा करने लगा.

इसी दौरान इलाके में पेट्रोलिंग पर मौजूद पुलिसकर्मी ने भी चोर का पीछा किया लेकिन चोर मौके से भाग गया. मंदिर से चोरी हुए समान की कीमत करीब 30 हजार रुपये है.

इलाके के लोगों ने बताया कि वजीराबाद इलाके में लगातार चोरी की घटनाएं बढ़ने से कल ही मंदिर में सीसीटीवी लगाए गए थे. ओर चोरों ने रात को ही चोरी घटना को अंजाम दे दिया.

घटना की सूचना वजीराबाद थाना पुलिस को दी गई. पुलिस टीम मौके ने मौके पर पहुंच मंदिर में लगे सीसीटीवी फुटेज के आधार पर जांच शुरू कर दी है.

सीसीटीवी के आधार पर चोर की पहचान करने की कोशिश की जा रही है.
….

दिल्ली सरकार के माध्यम से सरकारी स्कूलों में राशन वितरण किया जा रहा है।

यह राशन गैर राशन कार्ड धारकों को दिया जा रहा है। कोरोना संकट के दौरान लोगों के रोजगार बंद हो गए थे। ऐसे में काफी लोगों को खाने तक की दिक्कत आ गई थी। उन लोगों के लिए सरकार द्वारा यह राशन वितरित किया जा रहा है |

लेकिन राशन वितरण में अव्यवस्था होने के कारण यहां महिलाएं रात में 3:00 बजे तो कुछ महिलाएं सुबह 4:00 बजे आकर लाइन में लगती है और दोपहर तक भी महिलाओं को ना तो राशन मिला है ना ही टोकन मिला है।

कहीं न कहीं गरीबों के साथ बहुत बड़ा मजाक इस राशन वितरण के माध्यम से किया जा रहा है। इस तरह से राशन वितरण में यह समस्या पिछले कई दिनों से चल रही है और सरकार को विभिन्न माध्यमों से यह जानकारी भी पहुंच चुकी है बावजूद उसके कोई व्यवस्था नहीं की गई है।

आग के धुएं की वजह से सड़क पर भी काफी धुआं हुआ साथ ही पॉल्यूशन लेवल भी इससे बढ़ा।
हिरणकी गांव के पास खेत हैं

और खेतों में अक्सर फसलों के अवशेषों में आग लगती रहती है। धान के फसल के अवशेष जिसे पराली कहते हैं वह भी बड़ी मात्रा में एक जगह पर इकट्ठा किए गए थे। कुछ लोग इसे पशुओं को खिलाने के लिए स्टॉक करते हैं तो कुछ पशुओं का छप्पर भी इससे बनाते हैं।

इस पराली के ढेर में आज दोपहर के वक्त अचानक आग लग गई । पराली बिल्कुल कागज की तरह मुलायम होती है और आग भी तेजी से पकड़ती है और हल्की हवा में भी आग की चिंगारी उड़कर आगे जा सकती है। इस वजह से हिरणकी गांव को भी इससे खतरा था।

इससे पहले भी आसपास के कई पराली के ढेर में आग लग चुकी है लेकिन आज गनीमत यह रही कि सिर्फ पराली ही जलकर नष्ट हुई यह आग आगे नहीं बढ़ पाई जिससे लोगों का जीवन सेफ रहा। क्या बताया यहां की RWA के पदाधिकारियों ने आप उन्हीं से सुनिए।

सरूप नगर से कुशक व कादीपुर जाने वाली सड़क लगभग बनकर तैयार हो गई है। इस रोड पर पिछले कई सालों से लोगों को काफी परेशानी हो रही थी।

इस सड़क से वाहनों की आवाजाही बिल्कुल बंद हो गई थी क्योकि पानी निकासी का इंतजाम नही था साथ ही बड़े बड़े गड्ढे भी थे।

अब यहां स्थानीय विधायक अजेश यादव के प्रयास से दिल्ली सरकार द्वारा इस रोड के बनने का काम शुरू हो चुका है।

इस सड़क निर्माण में करीब 3 करोड़ से ज्यादा की लागत आई है यहां के निवासियों ने विधायक का इस सड़क के बनवाने पर धन्यवाद किया

महिंद्रा पार्क थाना पुलिस ने रात में पार्कों में की पेट्रोलिंग

महिंद्रा पार्क थाना पुलिस पिछले कई दिनों से आसपास के पार्को व खुले मैदानों में शाम के वक्त से पेट्रोलिंग शुरु कर देती है। देर रात तक पार्कों में पेट्रोलिंग जारी रहती है। शुक्रवार देर शाम भी झील वाला पार्क समेत कई पार्कों में पुलिस ने पेट्रोलिंग की। पार्कों में बैठे आवारा लड़कों से पूछताछ की गई ।

उनकी तलाशी ली गई।
इस तरह की खुली जगहों पर कई क्रिमिनल्स के अड्डे बने हुए थे। क्रिमिनल्स इन खुली जगहों पर बैठते थे। रात में क्राइम की घटनाओं को भी अंजाम देते थे। साथ में यहां पर लड़के बड़ी संख्या में बैठकर नशा आदि भी करते थे।

उन सभी पर इस सख्ती की वजह से पाबंदी लग गई है। महिंद्रा पार्क थाने की यह एक बेहतरीन शुरुआत है। जरूरत है यह मुहिम लगातार जारी रहे

जहांगीरपुरी में दुकानें बंद करने के समय को लेकर दुकानदारों में नाराजगी

जहांगीरपुरी में शाम के वक्त दुकान है अलग-अलग समय पर बंद होती है इस बात पर बड़ी संख्या में दुकानदार नाराज भी है।

महिंद्रा पार्क थाना क्षेत्र में सभी दुकाने शाम 8:00 बजे बंद हो जाती है लेकिन जहांगीर पुरी थाना क्षेत्र की कुछ दुकाने देर शाम तक खुली रहती है, शाम 9:00 से 10:00 बजे तक भी कुछ दुकानें खुली रहती है।

जबकि महिंद्रा पार्क थाना क्षेत्र की दुकाने शाम 8:00 बजे पूरी तरह से बंद करवा दी जाती है।
दोनों ही जहांगीरपुरी के क्षेत्र है लेकिन थाने के हिसाब से अलग-अलग क्षेत्र है।

अब जहांगीरपुरी थाना क्षेत्र के दुकानदार तो रात 9:00 बजे के बाद भी सामान बेचते है लेकिन महिंद्रा पार्क क्षेत्र की दुकान है जो उसके बिल्कुल पास में ही है वे 8:00 बजे बंद हो जाती है।

उन दुकानदारों का कहना है कि उनके पास ग्राहक कम आते हैं, 8:00 बजे की दुकानें बंद हो जाती है और वह ग्राहकों से वंचित रह जाते हैं।

लेकिन पास के क्षेत्र में रात 9:00 बजे के बाद भी समान बिकता रहता है इसी बात पर बंद करने के समय पर दुकानदारों में नाराजगी है।

वजीराबाद के मंदिर में चोरी, चोर CCTV में कैद मंदिर की घंटियां, छत्र दी सब चुरा ले गए चोर

स्टोरी — बीती रात वजीराबाद थाना इलाके की वजीराबाद गांव में चोरों ने वाल्मीकि मंदिर को निशाना बनाया. मंदिर में लगे चांदी के छत्र, करीब 20 किलो के पीतल के घंटे और मंदिर में रखे दानपात्र को चोर उड़ा कर ले गए. चोरी की घटना सीसीटीवी कैमरे में कैद हो गई. घटना की जानकारी पुलिस को दी गई पुलिस टीम मौके पर पहुंच मामले की जांच कर रही है.

वजीराबाद इलाके मे करीब 10 दिनों में अलग अलग मंदिरों में चोरी की यह तीसरी घटना है. चोर आए दिन मंदिरों को अपना निशाना बना रहे हैं. बीती रात में वजीराबाद इलाके के वाल्मीकि मंदिर में चोर मेन गेट तोड़कर घुसे और अंदर जाकर खूब उत्पात मचाया.

मंदिर में बाल्मीकि प्रतिमा के ऊपर लगे चांदी के छत्र, पीतल के घंटे और दानपात्र को चोर उड़ा कर ले गए, लेकिन चोर का भागते समय मोबाइल मंदिर परिसर में गिर गया. बाहर निकलते हुए एक शख्स ने चोर को देखा और जोर-जोर से चिल्लाते हुए उसका पीछा करने लगा.

एक ऑटो लिफ्टर व लुटेरे को भलस्वा डेरी पुलिस ने गिरफ्तार किया

दिल्ली पुलिस ने आज 19 जून 2021 को मीडिया से जानकारी साझा करते हुए बताया कि पुलिस ने एक लूटेरे व ऑटो लिफ्टर को गिरफ्तार किया है। जिसका नाम सलीम है जो भलस्वा डेयरी का ही रहने वाला है और उसकी उम्र 22 साल है।

भलस्वा डेरी थाने की टीम पेट्रोलिंग पर थी तभी उसे एक सीक्रेट इंफॉर्मेशन मिली की कि एक भगोड़ा क्रिमिनल सलीम एरिया एरिया में घूम रहा है। पुलिस ने तुरंत बैरिकेट्स लगाकर गोल्फ कोर्स भलस्वा झील के पास से चेकिंग शुरू की।

भलस्वा डेयरी की तरफ से एक मोटरसाइकिल सवार आ रहा था पुलिस ने रुकने के लिए कहा तो वह यूट्रन लेकर भागने लगा लेकिन उसकी मोटरसाइकिल बैलेंस बिगड़ने के कारण गिर गई तो पुलिस ने तुरंत पीछा कर उसे पकड़ लिया।

पकड़े गए शख्स का नाम सलीम सुपुत्र अब्दुल है जो बड़ा डेयरी का ही रहने वाला है ।

पुलिस ने उस मोटरसाइकिल की जांच की तो वह मोटरसाइकिल उत्तम नगर थाना एरिया से चोरी की मिली।
भलस्वा डेरी थाना पुलिस ने एफ आई आर दर्ज कर जांच शुरू की तो यह आरोपी एरिया का घोषित बेड करैक्टर मिला।

यह लूट और वाहन चोरी की घटनाओं को अंजाम दे रहा था और लूट, आर्म्स एक्ट और चोरी के 11 मामलों में यह शामिल मिला। फिलहाल पुलिस उससे पूछताछ कर रही है।

इसी दौरान इलाके में पेट्रोलिंग पर मौजूद पुलिसकर्मी ने भी चोर का पीछा किया लेकिन चोर मौके से भाग गया. मंदिर से चोरी हुए समान की कीमत करीब 30 हजार रुपये है.

इलाके के लोगों ने बताया कि वजीराबाद इलाके में लगातार चोरी की घटनाएं बढ़ने से कल ही मंदिर में सीसीटीवी लगाए गए थे. ओर चोरों ने रात को ही चोरी घटना को अंजाम दे दिया.

घटना की सूचना वजीराबाद थाना पुलिस को दी गई. पुलिस टीम मौके ने मौके पर पहुंच मंदिर में लगे सीसीटीवी फुटेज के आधार पर जांच शुरू कर दी है.

सीसीटीवी के आधार पर चोर की पहचान करने की कोशिश की जा रही है.
….

कादीपुर में बनने वाले एजुकेशन हब का काम अभी तक नहीं बढ़ा आगे, 3 साल से रुका है काम

बुराड़ी विधानसभा के अंतर्गत कादीपुर गांव के पास में दिल्ली सरकार द्वारा एजुकेशन हब बनाने का दावा किया गया था और वहां पर करीब ढाई करोड़ की लागत से चारदीवारी भी कर दी गई थी।

यह काम पिछले करीब 3 वर्षों से एक कदम भी आगे नहीं बढ़ा है । इस एजुकेशन हब का आम आदमी पार्टी खूब प्रचार कर रही थी लेकिन यहां अभी तक एक भी स्कूल नहीं बना।

स्थानीय लोगों व भाजपा के पदाधिकारियों ने भी इस पर सवाल खड़े किए हैं और भाजपा पदाधिकारियों का कहना है की हब की तो छोड़िए बुराड़ी विधानसभा में एक भी नया स्कूल नहीं बना जो पहले से पुराने स्कूल बने हुए थे वही स्कूल है।
नए स्कूल का कोई निर्माण नहीं हुआ।

बुराड़ी के कादीपुर में एजुकेशन हब बनने की नींव आज से 3 साल पहले रखी गई थी लेकिन बाउंड्री होने के बाद आज तक कुछ भी नहीं हुआ। जिसका खुद विधायक ने अपने रिपोर्ट कार्ड में जिक्र किया है |

कि बुराड़ी विधानसभा में अट्ठारह सौ करोड़ रुपए की लागत से कार्य निर्माण कराया जा रहा है जिसमें इस एजुकेशन हब की बाउंड्री करवाने में करीब ढाई करोड़ का खर्च आया है ।

यहां के स्थानीय निवासी परेशान हैं इस समस्या से कि आखिरकार कब यहां स्कूल बनेगा।

AA News – ANKIT