दिल्ली को मिलेगा एक बड़ा ट्रॉमा सेंटर मंगोलपुरी में

दिल्ली के संजय गांधी अस्पताल में बनेगा नया ट्रामा सेंटर

ट्रामा सेंटर में 50 प्रतिशत से ज्यादा बेड आपातकालीन के लिए रखा जाएगा

362 बेड का इस नवनिर्मित इमारत में दिल्ली का सबसे बड़ा ट्रामा सेंटर बनेगा

AA News
#Mangolpuri_Delhi

दिल्ली के मंगोलपुरी स्थित संजय गांधी मेमोरियल अस्पताल में बनेगा 362 बेड का नया ट्रामा सेंटर। इसका उदघाटन दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने की। इस दौरान दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल ने बताया कि यह दिल्ली का सबसे बड़ा ट्रामा सेंटर होगा। तो वहीं दूसरी ओर मुख्यमंत्री विपक्षियों पर भी निशाना साधना नहीं भूले।

राजधानी दिल्ली के मंगोलपुरी स्थित संजय गांधी अस्पताल को मिलेगा नया ट्रामा सेंटर। जी हां संजय गांधी अस्पताल में अब 362 बेड का नया ट्रामा सेंटर बनने जा रहा है, जिसका उदघाटन दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने रविवार को किया। इस दौरान पूरे हिंदू रीति रिवाज के अनुसार मुख्यमंत्री केजरीवाल ने भूमि पूजन कर इसका उदघाटन किया।

इस दौरान दिल्ली सरकार में स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन ने जानकारी देते हुए बताया कि इस ट्रामा सेंटर में 50 प्रतिशत से ज्यादा बेड आपातकालीन के लिए रखा जाएगा। उन्होने कहा कि इस ट्रामा सेंटर के बनने के बाद अब किसी मरीज को आगे रेफर करने के जरूरत नहीं पडेगी। साथ ही उन्होने मोहल्ला क्लीनिक के जरिए दिल्ली सरकार की उपलब्धियो को बताया।

दूसरी ओर मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने संबोधित करते हुए कहा कि 362 बेड का यह नवनिर्मित इमारत दिल्ली का सबसे बड़ा ट्रामा सेंटर बनेगा। उन्होने कहा कि यह केवल मंगोलपुरी के लिए नहीं बन रहा है बल्कि यहां पूरी दिल्ली की जनता अपना बेहतर ईलाज करा सकेगी। इस दौरान मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने शिक्षा, स्वास्थ्य में सरकार की उपलब्धियों को गिनाते हुए विपक्ष पर जमकर निशाना साधा। उन्होने कहा कि आज दिल्ली में एक ईमानदार सरकार काम कर रही है, जिसका नतीजा है दिल्ली में बिना किसी भ्रष्टाचार के लगातार विकास हो रहा है।

कुल मिलाकर केजरीवाल सरकार द्वारा दिल्ली में अब लगातार विकास कार्य देखने को मिल रहा है। वहीं इसे दिल्ली में जल्द ही होने वाले विधानसभा चुनाव से भी जोड़कर देखा जा रहा है। क्योंकि दिल्ली में जल्द ही विधानसभा चुनाव होने वाले हैं, और इसी के तहत दिल्ली में अब उद्घाटन कार्यक्रम भी अपनी तेजी पकडते जा रहे है।

———–
AA News
दिल्ली के मंगोलपुरी में दिल्ली का सबसे बड़ा 362 बेड का ट्रामा सेंटर बनना शुरू हो रहा है। इससे सिर्फ मंगोलपुरी नहीं पूरी दिल्ली व पड़ोस के हरियाणा के एरिया को भी फायदा होगा।

आज इसकी नीव मंगोलपुरी के संजय गांधी अस्पताल में मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने रखी इस मौके पर हेल्थ मनिस्टर सतेंद्र जैन भी मौजूद थे। इस मौके पर अरविंद केजरीवाल ने कहा कि स्वास्थ्य के क्षेत्र में पिछले 5 साल में काफी काम हुआ है। दिसंबर तक 700 मोहल्ला क्लिनिक बनकर तैयार होंगे। पॉली क्लिनिक बन रहे हैं। उसमें 8 तरह के स्पेसलिस्ट बैठते हैं।

उसके बाद बड़े अस्पताल हैं। और अब आगे 1000 मोहल्ला क्लिनिक, 122 पाली क्लिनिक फिर बड़े अस्पताल होंगे। फिर दिल्ली वालो को बीमारी होने पर किसी चिंता की जरूरत नहीं होगी।

Sanjay Gandhi Hospital Mangolpuri

Sanjay Gandhi Hospital Mangolpuri

केजरीवाल ने कहा कि प्राइवेट में इलाज महंगा है। दिल्ली में बाहर के मरीज भी काफी ज्यादा हैं। सिर्फ दिल्ली के मरीज हो तो आधे घंटे में सभी फ्री हो जाये। बिहार का एक मरीज 500 का टिकट लेकर दिल्ली आता है और यहां 5 लाख का फ्री ओपरेशन करा के चला जाता है,अच्छी बात है लेकिन दिल्ली की अपनी कैपेसिटी है इसलिए पूरे देश में ऐसी व्यवस्था होनी चाहिए। डेनमार्क में सबके लिए इलाज फ्री है। दिल्ली में भी हमने यही किया है। दिल्ली में वो सुविधा मिल रही है जो डेनमार्क, अमेरिका में। केजरीवाल ने कहा उनका कहना है कि मुफ्तखोरी से दिल्ली घाटे में चला जाएगा। लेकिन मैं भरोसा दिलाता हूं की जबतक केजरीवाल है घाटे में नहीं जाने दूंगा। फायदे में ही रखूंगा। पहले पैसा रिश्वतखोरी और भ्रष्टाचार में जाता था। आज पैसा बच रहा है। इसलिए उतने पैसे में ही सारा काम हो रहा है। विपक्ष वाले गलत बोल रहे हैं। इस ट्रॉमा सेंटर के लिए शुरुआती प्रयास कोंग्रेस सरकार के पूर्व पीडब्ल्यूडी मिनिस्टर राजकुमार चौहान ने किए थे जो अब बीजेपी में आ गए हैं आज समारोह के बाहर सड़कों पर राजकुमार चौहान के समर्थकों द्वारा स्ट्रोमा सेंटर के बनने का श्रेय राजकुमार चौहान को दिया इस तरह से श्रेय लेने की होड़ भी दिखाई दी

Leave a Reply