दिल्ली का किसान अपने खेत के सभी 10 मजदूरों को हवाई जहाज से बिहार में उनके घर भेजेगा

AA News
Tigipur Delhi 110036
Report : Anil Kumar Attri

दिल्ली का किसान अपने खेत के मजदूरों को हवाई जहाज से बिहार में उनके घर भेजेगा। सभी 10 मजदूरों के हवाई जहाज के टिकट बुक करवाएं 28 मई की सुबह की है फ्लाइट।

Tigipur Delhi 110036

Tigipur Delhi 110036

दिल्ली के बख्तावरपुर के पास तिगीपुर गांव के किसान पप्पन सिंह गहलोत खुंबी की खेती करते हैं और इनके यहां पिछले 27 सालों से बिहार से कुछ मजदूर काम करने के लिए आते हैं और सीजन के बाद वापस चले जाते हैं। इस बार भी 10 लोग इस परिवार से यहां पर आए हुए थे उसी दौरान लोक डाउन लागू हो गया। अभी खुंबी का सीजन भी खत्म हो गया इसलिए इन लोगों को घर वापस जाना था।

Video

पप्पन सिंह गहलोत ने कहा कि वह इन लोगों को घर से एयरपोर्ट तक खुद अपनी कार से छोड़ने जाएंगे और उसके बाद सभी के फ्लाइट के टिकट भी पप्पन सिंह गहलोत ने अपने खर्च पर बुक करवाए हैं ।

साथ ही यहां से निगम पार्षद सुनीत चौहान ने इन मजदूरों की स्क्रीनिंग करवाई है और इन मजदूरों का बिहार में एयरपोर्ट से घर तक पहुंचाने का खर्च सुनीत चौहान उठाएंगे ।

पप्पन सिंह किसान ने कहा कि यह अपने मजदूरों को तीन तीन हजार रुपये अलग से इनाम के भी दे रहे हैं और साथ ही यदि कोई भी दिक्कत इन्हें वहां पर होती है तो ये इन्हें वहां और भी पैसे भेज देंगे लेकिन अपने मजदूरों को भूखा नहीं मरने देंगे।

Tigipur Delhi 110036

Tigipur Delhi 110036

सभी 10 मजदूर एक ही परिवार से हैं और पिछले 27 सालों से यहां मजदूरी करने के लिए हर वर्ष आते हैं। इन लोगों के साथ घर परिवार का रिश्ता बन गया है और इनके हर सुख दुख में खड़ा रहने की बात पप्पन सिंह गहलोत करते हैं । साथ ही इन मजदूरों का कहना है कि उन्होंने जब यह बात घर पर फऊँ करके बताई तो परिजनों को भी विश्वास नहीं हुआ कि वे फ्लाइट से आएंगे।

उनका कहना है कि उन्होंने कभी भी हवाई जहाज की सवारी नहीं की थी, पहली बार हम जहाज से जाएंगे जिनके लिए बहुत बड़ी सौभाग्य की बात है।

देश में मजदूरों की दुर्गति जगजाहिर है किस तरह से मजदूर पैदल यात्रा कर जा रहे हैं। बड़ी-बड़ी फैक्ट्रियों में और बड़े-बड़े धनाढ्य लोगों के पास काम करने वाले मजदूर भी दर-दर की ठोकरें खाते हुए अपने घर जा रहे हैं। जहां एक किसान ने ऐसी पेशकश की है कि उसके मजदूर हवाई जहाज से जाएंगे यह एक प्रेरणा है सभी के लिए है।

साथ ही पप्पन सिंह ने कहा कि वह अपने मजदूरों को बस से इसलिए नहीं भेज रहे हैं क्योंकि बस में असुरक्षित ज्यादा है और खाने पीने की दिक्कत हो सकती है क्योंकि बस में लंबा वक्त लगेगा इसलिए उन्होंने अपने मजदूरों को फ्लाइट से भेजने का निर्णय लिया है । जरूरत है दूसरे लोग भी अब इसी तरह से अपने पास काम करने वाले लोगों की मदद करें ।

……..

होटेल मालिक ने दो होटल कोरोना वॉरियर्स पुलिसकर्मियों हेतु दिए

AA News
अलीपुर , दिल्ली ।
रिपोर्ट : अनिल कुमार अत्री

दिल्ली के नॉर्दन रेंज में होटल मयूर पैलेस वह होटल दी पार्क व्यू ( the Park ) को सैनिटाइज कर दिल्ली पुलिस को सौंपे गए।
दिल्ली पुलिस के जवानों में भी करोना का संक्रमण बढ़ रहा है।

एक पॉजिटिव केस मिलने पर कई जवानों को कोरेण्टाईन करना पड़ता है जिसके लिए अलग और अच्छी जगह की जरूरत होती है। इसी के मद्देनजर होटल मालिकों ने भी स्वेच्छा से सामने आकर अपने होटल कोरोना वॉरियर्स को सौंपने शुरू कर दिए हैं।

ऐसे ही दो होटल श्यामलाल नाम के मालिक ने दिल्ली पुलिस को सौंपे। एक होटल अलीपुर थाना पुलिस को सौंपा गया तो दूसरा होटल महिंद्रा पार्क थाना पुलिस को सौंपा गया। श्यामलाल ने कहा उसके दस होटेल है पुलिस को जरूरत मह्सुश हो तो वह सभी दस होटल देने को तैयार है।

होटल मयूर पैलेस होटल के मालिक ने दोनों होटल पहले अच्छी तरह से सैनिटाइज करवाएं और उसके बाद फिर ये दोनों होटल पुलिस को सौंपे गए।
साथ ही इन होटल मालिको ने जनता में मास्क भी बांटे।

Leave a Reply