मंगोलपुरी और रिठाला विधानसभा में कौशल मेले का उद्घाटन ।

सांसद डाॅ. उदित राज ने प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना के तहत दो स्थानों पर कौशल मेले का उद्घाटन किया

AA News

नई दिल्ली, 29 जुलाई, 2017.

डाॅ. उदित राज, सांसद, उत्तर पश्चिम दिल्ली ने आज अपने संसदीय क्षेत्र में दो स्थानों पर प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना के अंतर्गत कौशल मेले का उद्घाटन किया। 11ः30 बजे पहला मेला सरस्वती एकाउंटेट साफ्टवेयर प्रा. लि. द्वारा ए-4, बुद्ध विहार, फेस-1, रिठाला रोड, नियर लाल मंदिर पर आयोजित किया गया था एवं दूसरा, 12:30 बजे हील फाउंडेशन द्वारा 152, अमर विहार, फेस-2, मंगोलपुरी में आयोजित किया गया।

इस कौशल मेले में लगभग 700 युवाओं व महिलाओं को स्किल ट्रेनिंग देने के लिए पंजीकृत किया गया, जिसमें डाटा एंट्री आॅपरेटर, मोबाइल रिपेयर टेक्नीशियन, सेल्स असिसटैंट, डोमेस्टिक हेल्पर आदि शामिल हैं। इन सभी ट्रेनिंग करने वाले युवाओं को भारत सरकार की ओर से माननीय सांसद डाॅ. उदित राज जी ने सर्टिफिकेट व ट्रेनिंग किट प्रदान की। ट्रेनिंग के उपरांत इन सभी युवाओं को रोजगार के अवसर भी उपलब्ध कराएं जाएंगें।

 

उपरोक्त मेले में उपस्थित जनसमूह को संबोधित करते हुए डाॅ. उदित राज जी ने कहा कि जहां भी उपरोक्त कार्यक्रमों हेतु मेरी जरूरत होगी मैं 24 घंटे उपलब्ध रहूंगा। उन्होंने कहा कि हर मां-बाप का सपना होता है कि उनके बच्चों को पढ़ाई-लिखाई के बाद रोजगार मिल जाए लेकिन ट्रेनिंग के अभाव में युवाओं को अच्छे रोजगार के अवसर उपलब्ध नहीं हो पाते हैं। इसी बात को मद्देनजर रखते हुए उपरोक्त कार्यक्रम आयोजित किया गया है। उन्होंने उत्कृष्ट कार्य करने के लिए सरस्वती एकाउंटेट साफ्टवेयर प्रा. लि. और हील फाउंडेशन की टीम को प्रोत्साहित किया। उन्होंने कहा कि ट्रेनिंग के उपरांत हम क्षेत्र में ही रोजगार मेले का आयोजन करके इन्हें रोजगार दिलवाएंगें। उन्होंने कहा कि महिलाओं को भारी संख्या में ट्रेनिंग लेकर रोजगार प्राप्त करके घर के आर्थिक विकास में भी योगदान करना चाहिए। जब तक इनकी भागीदारी आर्थिक विकास में नहीं होगी तब तक हमारा देश तरक्की नहीं कर सकता।

माननीय सांसद डाॅ. उदित राज जी ने उपरोक्त कार्यक्रमों में सभी युवाओं एवं महिलाओं को प्रोत्साहित किया और आश्वासन दिया कि उनके उत्तर पश्चिम दिल्ली लोक सभा क्षेत्र में अधिक से अधिक नए PMKVY सेंटर खुलवाएं जाएंगें ताकि क्षेत्र के लोगों को फायदा मिल सके। इस मौके पर भारी संख्या में उपस्थित लोगों ने इस प्रकार के कार्यक्रमों को आयोजित करने के लिए प्रोत्साहित करने पर सांसद डाॅ. उदित राज जी को धन्यवाद दिया।

Leave a Reply