होटलों से खाना मांग कर अस्पतालों में जाकर लोगों को बांटते हैं

AA News
Rohini
Report : Anil Kumar Attri

लोगों की सेवा करने का एक जज्बा होता है और यह जज्बा किसी आर्थिक लाभ से पैदा नहीं होता बल्कि यह एक जन्मजात संस्कार होता है। आज हम आपको एक ऐसी संस्था से मिलाएंगे जिसमें युवा लड़कों ने एक ग्रुप बनाया है।

ये युवा अपनी गाड़ी लेकर दिल्ली के अलग-अलग होटलों पर जाते हैं और उनसे कुछ रोटियां व सब्जी लेकर इकट्ठा करते हैं। इकट्ठा की गई रोटियां व सब्जियां सरकारी अस्पतालों के पास पहुंच कर बीमारों व तीमारदारों को खिलाते हैं।

Rohini

Rohini

ऐसे में लोग दिल से आशीर्वाद संस्था को देते हैं । दरअसल संतुष्ट नाम की संस्था करीब 1 साल पहले बनी थी दिल्ली में इसके मेंबर्स की संख्या 16 है जिनमें लड़के लड़कियां दोनो शामिल है।

ये सभी 16 युवा टीम रोहिणी से शुरू होकर पश्चिम विहार, टैगोर गार्डन इलाके तक पहुंचती है और जितने भी नामी होटल है उन सभी से कुछ खाना लेती है। किसी होटल से 10 रोटी तो किसी होटल से पांच रोटी और सब्जी लेते हैं।

इस तरह से ये खाने की अपनी एक गाड़ी भर लेते हैं उसके बाद इस गाड़ी को वह किसी भी सरकारी अस्पताल के पास लेकर पहुंच जाते हैं वहां बीमार तीमारदारों के साथ बीमार लोगों व उनके साथ आई तीमारदारों को फ्री में खाना खिलाते हैं।

अस्पताल के आसपास जिन्हें भी भोजन की जरूरत होती है उन्हें ये भोजन करवाते हैं। करीब सौ ढाबों से भोजन इकट्ठा करते हैं। यह संतुष्ट संस्था दिल्ली के साथ-साथ अलीगढ़ और चंडीगढ़ में भी चलती है जहां पर लोग इसी तरह से भूखों को अन्न खिलाकर पुण्य कमाते हैं । यह मानवता का एक सबसे बड़ा जीता जागता उदाहरण है।

साथ ही संतुष्ट नाम की संस्था शिक्षा के क्षेत्र में भी कार्य करती है । दो संतुष्ट शिक्षालय बनाए गए हैं एक रोहिणी सेक्टर 16 तो दूसरा इंडिया गेट के पास है जहां गरीब बच्चों को वही जाकर पढ़ना लिखना सिखा रहे हैं। कहीं न कहीं यह संस्था की एक बेहतरीन शुरुआत है।

संस्था के संस्थापक सुशांत शर्मा है और संस्था का मुख्य कार्यालय रोहिणी में है। जो ढाबे इन्हें खाना उपलब्ध करवाते है वे भी इस पुण्य से काफी खुश है
Video link AA News Youtube

Video

फिलहाल संस्था अलीगढ़ व चंडीगढ़ में भी इसी तरह सेवा कर रही है । जरूरत है दूसरे लोग इसी तरह सामने आकर समाज सेवा के किसी ने किसी काम में भागीदार बने।

Leave a Reply