मोबाइल टॉवर नही लगने देंगे

वीडियो

केशवनगर ( बुराड़ी )
नॉर्थ वेस्ट दिल्ली की केशव नगर कॉलोनी में मोबाइल टावर का जबरदस्त विरोध लोगों ने किया। यहां एक मकान की छत पर निजी कंपनी का मोबाइल टावर लगाया जा रहा है स्थानीय लोग इसका विरोध कर रहे हैं स्थानीय लोगों का कहना है कि रिहायशी इलाके में अपने घरों के आसपास वह मोबाइल टावर नहीं लगने देंगे लोगों का कहना है कि कई जांच और सर्वे में यह बात सामने आ चुकी है कि मोबाइल टावर से काफी मात्रा में रेडिएशन निकलता है जिससे कैंसर जैसी घातक बीमारियां होती है । कई बार बीच में सरकार के फैसले तक आ चुके हैं जिनमें रिहायशी इलाकों में मोबाइल टावर लगाने से मना किया गया था। माननीय न्यायालय भी कई बार रिहायशी इलाके में और स्कूल जैसे संस्थानों के आसपास मोबाइल टॉवर लगने पर पाबंदी लगा चुका है लेकिन दूरसंचार कंपनियां कहीं ना कहीं अपने रास्ते भी निकाल लेती है। एक तरफ देश में कॉल ड्रॉप्स की संख्या काफी बढ़ी है जिसको लेकर सभी परेशान भी थे क्योंकि मोबाइल टावर उस तुलना में कम लगे हैं। टावर बढ़ाने की बात आई तो कंपनियों को खुली जगह में काफी महँगा और ऊंचा टावर लगाना पड़ता है और अलग से जमीन का खर्च उठाना पड़ता है। निजी कंपनियां इन खर्च से बचने के लिए घरों की छतों पर टावर लगा देती है जो जगह उन्हें सस्ते में उपलब्ध हो जाती है मकान मालिक को भी एक आमदनी होती है जिस कारण वह उसका आर्थिक फायदा उठाता है और उससे होने वाले नुकसान की तरफ ध्यान न देकर अपनी कमाई की तरफ ध्यान देता है।

Keshavnagar Burari

Keshavnagar Burari

Keshavnagar Burari

Keshavnagar Burari

Keshavnagar Burari

Keshavnagar Burari

स्वरूप नगर थाना एरिया के केशव नगर में ऐसे ही एक टावर के लगाने की तैयारी शुरू हुई लोगों ने इसका विरोध शुरु कर दिया है लोगों ने पुलिस को भी इसकी सूचना दी । पूरी कॉलोनी के लोग इकट्ठा हो गए उन लोगों का आरोप है कि मोबाइल टावर की रेडिएशन से होने वाले नुकसान से बचने के लिए वे किसी भी कीमत पर टावर नहीं लगने देंगे यह बात भी जाहिर है केशव नगर कॉलोनी के आस पास काफी संख्या में निजी खेत भी हैं खाली जमीने हैं मोबाइल कंपनियों ने खाली जमीन में टावर नहीं लगाया क्योंकि खाली जमीन का पेमेंट करनी होती तो ज्यादा होती किसी की मकान की छत पर लगाना कंपनी के लिए सस्ते का सौदा है भले ही वहां रह रहे इस इलाके में लोगों को रेडिएशन हो बीमारियां बढ़े , इस बात से कंपनी को कोई मतलब नहीं है ।

 

लोगों का यही कहना है कि आस-पास में खाली जमीन बड़ी मात्रा में उपलब्ध है वहां कहीं भी टावर लगाए। कॉलोनी के बीच में घर के ऊपर टावर लगाना लोगों की जिंदगी से खिलवाड़ करना है इसी बात का विरोध स्वरूप नगर थाना एरिया के केशव नगर कॉलोनी के लोग कर रहे हैं जो इब्राहिमपुर के पास है।

 

सोमवार को यहां टावर का काम शुरू होता है या नहीं होता यह देखने वाली बात होगी लेकिन आस-पास के लोगों का विरोध जारी है इन लोगों का दावा है कि कल यहां अकेले इसी कॉलोनी के लोग नहीं बल्कि यहां से सटी दूसरी कॉलोनी के लोग भी उनके साथ आएंगे और इस टावर का विरोध करेंगे।

..

Leave a Reply