छाती पर पुस्तक रखकर पढ़ने का मजा की कुछ और है @ विश्व पुस्तक मेला- अनिल अतरी

विश्व पुस्तक मेले में पहुंच रही है लोगो की भीड़

AA News
नई दिल्ली
रिपोर्ट : अनिल अतरी व संजय सिंह।
भले ही आजकल जमाना डिजिटल आ गया हो सभी पुस्तके ऑनलाइन हो गई हो लेकिन जो आनंद किताब हाथ में लेकर पढ़ने में आता है शायद वह आनंद कंप्यूटर या मोबाइल में नहीं आता। जब हम अपनी चारपाई आप बेड पर लेटे होते हैं और अपनी छाती के ऊपर पुस्तक हो उसको पढ़ने का आनंद ही अलग है। इसमे मेरा ( अनिल अत्तरी ) का मानना है कि इस माध्यम से एकाग्रता काफी बढ़ती है। लेकिन ये भी सच्चाई है कि मैं खुद पब्लिशर तो नही बन सका पर अपने पोर्टल पर लिखकर भड़ास निकाल लेता हूँ और लाखों लाखो लोगो के बीच मेरे भी विचार पहुंच जाते है किसी पब्लिशर का मुह नही ताकना पड़ता ये भी एक बड़ा फायदा खैर डिजिटल का भी है । पुस्तके हर जगह लेकर नही जा सकते पर अपने मोबाइल में कुछ भी खोलकर पढ़ लो ये सुविधा डिजिटल में ही है पर इसके बावजूद पुस्तको को बिल्कुल नकारा नही जा सकता । यदि हम डिजिटल पर इसे पढ़ते हैं तो हमारे सामने सैकड़ों सैकड़ों विकल्प आ जाते हैं जिसे हम मूल विषय से हटकर दूसरे लिंक पर दूसरे मुद्दे पर भी चले जाते हैं उसी मुद्दे पर रहना आप बहुत कठिन कार्य वहां हो जाता है साथ ही यदि हम ऑनलाइन देखते हैं तो उसमें विज्ञापन भी लगातार हमारा ध्यान भटका आते रहते हैं इसलिए एकाग्रता के लिए पुस्तक को सबसे बेहतर माना गया है और इसकी बानगी अभी दिल्ली के प्रगति मैदान में देखने को मिल रही है जहां बड़ी संख्या में पुस्तक प्रेमी विश्व पुस्तक मेले में पहुंच रहे हैं।

World Book Fair New Delhi

World Book Fair New Delhi Stall CNBC tv18

विश्व पुस्तक मेले में इस बार 400 से ज्यादा प्रकाशक हिस्सा ले रहे हैं पुस्तक मेले में हर उम्र के पाठकों की रुचि के मुताबिक पुस्तकें उपलब्ध है यहां हिंदी और अंग्रेजी के अलावा ओड़िया, तेलुगु, कन्नड़, पंजाबी समेत कई भाषाओं की पुस्तकें मौजूद हैं। इसमें करीब 40 विदेशी प्रकाशक भी हिस्सा ले रहे हैं साथ ही प्रगति मैदान में नक्षत्र एक्सपो की भी शुरुआत हुई है जिसमें ज्योतिषाचार्य रत्नों के ज्ञाता, टैरो कार्ड रीडर और वास्तु शास्त्री मौजूद हैं। साथ ही एस्ट्रोलॉजी सॉफ्टवेयर आध्यात्मिक और आयुर्वेद से जुड़ी वस्तुएं और योग से जुड़ी किताबें सभी यहां आकर्षण का केंद्र बनी हुई है।

World Book Fair New Delhi

World Book Fair New Delhi

विश्व पुस्तक मेला 2018 में प्रतियोगिता दर्पण के स्टॉल पर छात्रों का काफी बड़ा हुजूम देखने को लगातार मिल रहा है करीब सभी प्रतियोगिता से जुड़ी पुस्तकें स्टॉल पर मिलती है इसलिए यहां दिन भर काफी भीड़ रहती है बता देंगे प्रतियोगिता दर्पण कंपनी उपकार प्रकाशन की परीक्षाओं में सबसे उपयोगी मानी जाती है यूजीसी नेट जेआरएफ के मामले में इसको महारत हासिल है।

World Book Fair New Delhi

World Book Fair New Delhi

यदि बात बिजनेस, स्टेर्जी और मैनेजमेंट की बुक्स की की जाए तो लोग सबसे ज्यादा सीएनबीसी टीवी 18 TV ( CNBC TV18 ) स्टॉल पर सबसे ज्यादा भीड़ नजर आ रही है। नई दिल्ली के इस वर्ल्ड बुक फेयर 2018 में स्टाल नंबर 26 पर CNBC TV18 का यह स्टोर मौजूद है। आप भी यदि मैनेजमेंट और बिजनेस से जुड़ी कुछ पुस्तके तलाश रहे हैं तो स्टॉल नंबर 26 सीएनबीसी टीवी 18 बुक्स आपके लिए बेहतर बेहतर विकल्प है ।

Leave a Reply