राष्ट्र हित मे समाजिक सरोकार की पत्रकारिता करें मीडिया – विनय सिन्हा

AA News
नई दिल्ली
रिपोर्ट : ईश मलिक

पत्रकारों के शीर्ष संगठन वर्किंग जॉर्नलिस्ट ऑफ इंडिया संबंधित भारतीय मजदूर संघ के दिल्ली प्रदेश इकाई के द्वारा होली मिलन और भारतीय मजदूर संघ के दिल्ली प्रदेश के नव निर्वाचित पदाधिकारियों को सम्मानित करने का कार्यक्रम किया गया। इस अवसर पर मुख्य अतिथी राष्ट्रीय महामंत्री विनय सिन्हा ने पत्रकारों को राष्ट्रहित में सामाजिक सरोकार की पत्रकारिता करने की सलाह दी।

New Delhi

New Delhi

बिनय सिन्हा ने नकारात्मक पत्रकारिता के बढ़ते प्रचलन पर चिंता जताते हुए राष्ट्र हित मे सकारात्मक पत्रकारिता करने का आह्वान किया। बिनय सिन्हा ने पत्रकारों को संबोधित करते हुए कहा कि मीडिया लोकतंत्र का चौथा स्तंभ है लेकिन मैजूदा समय में मूल्यों में जो गिरावट आ रही है वह देश हित में ठीक नहीं है ।

उन्होंने पत्रकारों को संबोधित करते हुए कहा की आज का दौर में पत्रकारिता के लिए दुर्भाग्यपूर्ण है क्योंकि टीआरपी की रेस में अधिकांश पत्रकार नकारात्मक पत्रकारिता कर रहे हैं। साथ ही उन्होंने वर्किंग जर्नलिस्ट ऑफ इंडिया को देश में एक उदाहरण के रूप में स्थापित करने का आह्वान करते हुए कहा कि भारतीय मजदूर संघ ने जिस प्रकार से 65 वर्षों के अपने इतिहास में सिद्धांतों पर कभी समझौता नहीं किया और सदैव राष्ट्रहित व संगठन के उत्थान हेतु कार्य किया जिसकी वजह से ही बीते 30 वर्षों में भारतीय मजदूर संघ विश्व की सर्वश्रेष्ठ मजदूर संगठनों में अपना स्थान बना पाया है।

विनय सिंन्हा ने अपने संबोधन में समाज के मार्गदर्शन के लिए पत्रकारों को आगे आने की अपील करते हुए कहा कि पत्रकार समाज में विपरीत स्थितियों में व कठिन हालातों में काम करते हैं अतः समाज के प्रति पत्रकारों की भूमिका एक आदर्श होनी चाहिए।
इसी अवसर पर अपने संबोधन में भारतीय मजदूर संघ दिल्ली प्रदेश के नवनिर्वाचित अध्यक्ष अनीश मिश्रा ने पत्रकार पत्रकारों की समस्याओं को लेकर अपनी गंभीरता जताई उन्होंने कहा कि जब तक डब्लू जी आई का गठन नहीं हुआ था तो समझते थे कि पत्रकार एक साधन संपन्न वर्ग है लेकिन पत्रकारों के साथ काम करने पर उन्हें आभास हुआ कि आज के दौर में दूसरों के शोषण के ख़िलाफ़ आवाज़ उठाने वाला पत्रकार वर्ग खुद किस कदर आर्थिक एवं सामाजिक रूप से सबसे शोषित है ।

अनीश मिश्रा ने आगे कहा कि पत्रकारों के संगठन एवं उन्हें मान्यता के लिए दिल्ली का ही नहीं राष्ट्रीय स्तर पर रजिस्टर तैयार करने की दिशा में काम हो रहा है जिसके लिए भारतीय मजदूर संघ पत्रकारों के साथ खड़ा है ।

इस अवसर पर डब्ल्यू जे आई के राष्ट्रीय अध्यक्ष अनूप चौधरी ने सरकार को पत्रकारों को कोरोना वैक्सीन, गैर मान्यता प्राप्त पत्रकारों को भी आयुष्मान भारत योजना से जोड़ने तथा पत्रकारों को पेंसन एवम सहयोग राशि मुहैया करवाने के लिए ठोस कदम उठाने का आह्वाहन किया।

राष्ट्रीय महासचिव नरेंद्र भंडारी ने उपस्थित पत्रकारों को बताया कि डिजिटल मीडिया डायरेक्टरी का काम पूरा हो चुका है जिसकी की लॉन्चिंग 26 अप्रैल को की जाएगी।

इस डायरेक्टरी में दिल्ली NCR के पत्रकारों का डाटा उपलब्ध रहेगा।‌ इस समारोह में भारतीय मजदूर संघ के दिल्ली प्रदेश इकाई के नवनिर्वाचित अध्यक्ष अनीश मिश्रा, कोषाध्यक्ष श्री उमेद सिंह नेगी, सचिव श्री मनीष, कार्यकारिणी सदस्य श्री योगेंद्र राय, श्री ओ.पी राजोरिया को विशेष रूप से सम्मानित किया गया।

वहीं झारखंड के संग़ठन मंत्री बृजेश, पत्रकार देवेंद्र पंवार, धर्मेंद्र जैन, प्रदीप महाजन, सिराज अब्बासी को भी विशेष रूप से सम्मानित किया गया।
इस कार्यक्रम में बीएमएस की दिल्ली के कोषाध्यक्ष श्री उमेद सिंह नेगी, सचिव श्री मनीष, कार्यकारिणी सदस्य श्री योगेंद्र राय, श्री ओपी राजोरिया को सम्मानित किया गया। बीएमएस के राष्ट्रीय वित्त सचिव श्री जगदीश जोशी जी को भी सम्मानित किया गया।

कार्यक्रम का संचालन डब्लू जी आई के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष संजय उपाध्याय ने किया। इस अवसर पर दिल्ली प्रदेश के अध्यक्ष संदीप शर्मा , महामंत्री देवेंद्र तोमर, कोषाध्यक्ष नरेंद्र धवन, उपाध्यक्ष प्रमोद गोस्वामी, उपाध्यक्ष अशोक धवन, सुधीर सलूजा, ईश मलिक, सुनील परिहार, धर्मेंद्र भदोरिया, अशोक सक्सेना, प्रितपाल सिंह , धर्मेंद्र जैन, नरेश शर्मा,सहित कई पत्रकार उपस्थित।

Leave a Reply