बुराड़ी : शहीद दमकलकर्मी के परिवार को एक करोड़ की सम्मान राशी CM ने प्रदान की

AA News
Burari Delhi

बुराड़ी के रहने वाले दिल्ली फायर सर्विस में तैनात विजेंद्र पाल सिंह के परिवार को दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने सम्मान राशि के रूप में एक करोड रुपए प्रदान किए। विजेंद्र पाल सिंह दिल्ली फायर सर्विस में तैनात थे। इनकी पहचान एक बेहद संजीदा और जांबाज फायरमैन के रूप में थी। ये प्रसाद नगर फायर स्टेशन में तैनात थे और 1996 में दिल्ली फायर सर्विस में भर्ती हुए थे। अग्निशमन मुख्यालय के कंट्रोल रूम को 31 मई 2017 की रात करीब 10:15 बजे आनंद पर्वत इंडस्ट्रियल एरिया में एक फैक्ट्री में आग लगने की सूचना मिली। दमकल की गाड़ियां और फायर कर्मियों को मौके पर भेजा गया।

Burari , Delhi 110084

Burari , Delhi 110084

मौके पर पहुंचे फायरमैन विजेंद्र पाल सिंह और उनके साथियों ने 275 वर्ग मीटर पर बनी तीन मंजिला फैक्ट्री में आग बुझाना शुरू किया। फैक्ट्री की 2 मंजिल की इमारत पक्की थी जबकि ऊपर के तल पर टीन शेड बनाया हुआ था सभी लोग पहले तल पर आग बुझाने में लगे हुए थे तभी करीब 11:10 पर सिलेंडर फटने जैसा जोरदार धमाका हुआ और दूसरी दल का छत से काफी हिस्सा नीचे गिर गया। पहले तल पर आग बुझाने पर लगे विजेंद्र पाल सिंह और उसके साथ उस छत के नीचे दब गए सभी को पास के अस्पताल में तुरंत ले जाया गया। गंभीर रूप से जख्मी विजेंद्र पाल सिंह को चिकित्सकों ने बचाने की बहुत कोशिश की लेकिन बचा नहीं पाए। दूसरों की जिंदगी बचाते हुए विजेंद्र पाल सिंह 1 जून 2017 की सुबह शहीद हो गए। इनके परिवार में इनकी पत्नी केसवती , तीन बेटे और एक बेटी है। दिल्ली सरकार ने उनकी शहादत को नमन करते हुए परिजनों को एक करोड़ रुपए की सम्मान राशि से सम्मानित किया गया। इस मौके पर इनके निवास बुराड़ी पर सम्मान समारोह आयोजित कर उसमें सम्मानित किया गया।
Video

Video

इस मौके पर दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल, विधायक संजीव झा , लोकसभा प्रभारी दिलीप पांडे, आम आदमी पार्टी यूथ के नेता अनिल कौशिक , समाजसेवी कुलदीप चौधरी समेत सैकड़ों लोगों ने शहीद विजेंद्र पाल सिंह को नमन किया।

Leave a Reply