नॉर्दन दिल्ली की बड़ी व छोटी छोटी खबरें

AA News
Reporter : Ankit

जगतपुर गांव में MLA संजीव झा व AAP वर्कर्स ने किया पौधारोपण

बुराड़ी विधानसभा के जगतपुर गांव में बुराड़ी विधायक ओर आम आदमी पार्टी के कार्यकर्ताओं द्वारा पौधारोपण क्या गया, जिसमें इलाके के स्थानीय लोग भी अपनी भागीदारी निभा रहे थे।
पर्यावरण दिवस के अवसर पर बुराड़ी विधायक ने लोगों से अपील की कि प्रकृति को सुंदर बनाने के लिए लोगों को औरों से दो कदम आगे चलना होगा. प्रकृति सुंदर रहेगी तो लोगों का जीवन भी स्वस्थ रहेगा कोरोना काल के दौरान जब लोग घरों में बंद थे, तो प्रकृति बहुत खुश थी जब लोग अपने घरों में रो रहे थे तो प्रकृति हंस रही थी. लेकिन अब जैसे-जैसे दोबारा से लोग अपने घरों से बाहर निकलेंगे तो कहीं ना कहीं प्रकृति को नुकसान भी पहुंचाना शुरू करेंगे.

इन सब से महामारी से सबक लेते हुए लोगों को अपने आसपास पेड़ पौधे लगाने चाहिए ताकि लोगों को ठंडी छाव, हरियाली के साथ साथ सबसे जरूरी ऑक्सीजन भी मिलेगी.

जरूरत है पर्यावरण दिवस के अवसर पर ही नहीं लोगों को अपने बड़े बुजुर्गों की पुण्यतिथि, बच्चों के जन्मदिन और त्योहार के अवसर पर भी पेड़ पौधे लगाने चाहिए ताकि प्रकृति खुशहाल रहे और लोगों का जीवन भी स्वस्थ रहें।

…………..

जगतपुर के सर्वोदय कन्या विद्यालय में दिल्ली सरकार द्वारा फ्री राशन वितरण शुरू, RWA ने लिया जायजा

AA News

कोरोना संकट के दौरान खाने की समस्या से जूझ रहे बिना राशन कार्ड धारकों के लिए भी सरकार की तरफ से फ्री राशन वितरण आज से शुरू हो गया है। जिन लोगों के पास राशन कार्ड नहीं है वे लोग सरकारी डिपो से राशन नहीं ले पा रहे थे । इसलिए ऐसे लोगों के लिए सरकारी स्कूलों में राशन वितरण की शुरुआत की गई है। इस राशन वितरण में लोग अपने परिवार के आधार कार्ड लेकर विद्यालय में पहुंचेंगे और फ्री में राशन लेकर आएंगे।

जगतपुर के सर्वोदय कन्या विद्यालय में निशुल्क राशन वितरण की जांच के लिए की जांच के लिए RWA के पदाधिकारी विनोद कुमार यहां पहुंचे और उन्होंने पूरी राशन व्यवस्था का जायजा लिया। इनका कहना है कि राशन की क्वालिटी सही है और लोगों को सही ढंग से वितरित किया जा रहा है और कोई कमी अभी तक नहीं मिली है ।

दरअसल आम आदमी पार्टी की तरफ से भी विनोद कुमार इस स्कूल में राशन वितरण का कार्य देख रहे हैं । इनका कहना है कि यहां पर राशन लेने आए लोगों के लिए बैठने और पीने के लिए पानी आदि की सब व्यवस्थाएं भी की गई है

….

दिल्ली में ओड इवन पर दुकानें खोले जाने का दिल्ली गुड्स ट्रांसपोर्ट ऑर्गेनाइजेशन ने जताया विरोध

दिल्ली में सोमवार से ऑडी इवन के हिसाब से दुकानें खोली जाएगी लेकिन इस तरह के नियम का दिल्ली गुड्स ट्रांसपोर्ट ऑर्गेनाइजेशन की तरफ से विरोध जताया गया है । संस्था के अध्यक्ष राजेंद्र कपूर का कहना है कि यह संभव नहीं हो पाएगा जो ट्रांसपोर्ट है दुकानों का सामान लेकर जाता है एक दुकान का सामान एक टेंपो लेकर नहीं जा सकता। एक टेंपो में कई दुकानों का सामान होता है। अब ट्रांसपोर्टर को कैसे पता चलेगा कि कौन सी दुकान आज खुली है कौन सी बंद है। यदि 1 दिन में जो ट्रांसपोर्ट का माल उनकी गाड़ी में है उसमें एक दुकान ओड में है तो दूसरी इवन में है तो क्या वह गाड़ी दो दिन तक ही बाजार में खड़ी रहेगी।
इसलिए इस नियम को व्यवहारिक नही बताया । साथ ही राजेंद्र कपूर का कहना है कि बाजारों का स्वरूप ऐसा है कि एक प्रॉपर्टी पर कई कई दुकानें बन गई है और उस प्रॉपर्टी का नंबर केवल एक होता है । इसलिए वहां पर ऑडी इवन के हिसाब से सरकार अलग से मार्किंग करेगी या पुरानी दुकानों की जो नंबरिंग की व्यवस्था है वह सही नहीं है । उस हिसाब से तो सोशल डिस्टेंस का पालन भी नहीं होगा और क्या कहा राजेंद्र कपूर ने आप उन्हीं से सुनिए।

….

बुराड़ी में यमुना किनारे पुस्ता रोड़ का 50% निर्माण पूरा, मानसून से पहले सड़क होगी तैयार : MLA संजीव झा

नॉर्थवेस्ट दिल्ली,
लोकेशन — बुराड़ी बाइट स्थानीय विधायक संजीव झा..

स्टोरी — बुराड़ी विधानसभा में यमुना किनारे पुस्ते के चौड़ीकरण का काम जारी है. 36 करोड़ की लागत से करीब 10 किलोमीटर लंबे पुस्ते का चौड़ीकरण किया जा रहा है. हिरणकी पुस्ते से लेकर वजीराबाद पुराने पुल तक पुल का निर्माण कार्य चल रहा है. निर्माण कार्य पूरा होने के बाद बुराड़ी विधानसभा ही नहीं आसपास के इलाके के लोगों को भी मुख्य सड़क पर लगने वाले जाम से निजात मिलेगी. लोगों को इंतज़ार है जल्द ही चौड़ीकरण का काम भी पूरा होगा.

बुराड़ी विधानसभा में बाहरी रिंग रोड पर आने के लिए यूं तो कई रास्ते हैं, लेकिन सभी रास्ते टूटे होने और बदहाली के चलते लोगों का उनपर आना जाना आसान नहीं है. केवल 100 फुट चौड़ी सड़क पर ही विधानसभा की ज्यादातर आबादी का आना जाना होता है, जिस पर जाम की समस्या लगातार बनी रहती है. इस सब से निजात दिलाने के लिए दिल्ली सरकार के फ्लड विभाग द्वारा यमुना किनारे बने वजीराबाद से लेकर अलीपुर विधानसभा तक पुस्ते का चौड़ीकरण किया जा रहा है. पुस्ते के चौड़ीकरण का काम पूरा होने के बाद इलाके के लोगों को जाम से बड़ी निजात मिलेगी, जिसमें घंटों तक लोगों को जूझना पड़ता है.

बुराड़ी विधायक संजीव झा ने बताया कि 36 करोड रुपए की लागत से करीब 10 किलोमीटर लंबे पुस्ते का चौड़ीकरण किया जा रहा है और जल्द ही निर्माण कार्य पूरा हो जाएगा. उम्मीद जताई जा रही है कि पुस्ते के करीब 50% हिस्से का काम लगभग पूरा हो चुका है, जिस पर केवल काली सड़क बनानी बाकी है और बरसात से पहले यह काम भी पूरा हो जाएगा. मानसून में लोगों को कीचड़ का सामना नहीं करना पड़ेगा, पुस्ते का प्रयोग इलाके ओर आसपास के लोग करते हैं, क्योंकि मुख्य सड़क पर हर समय जाम की स्थिति बनी रहती है. बुराड़ी विधानसभा ही नहीं दूसरी विधानसभा से भी आने वाले लोग भी ईस पुस्ते का प्रयोग करते हैं भविष्य में इसे हरियाणा राज्य से जोड़ने की योजना है. लेकिन पिछले करीब 6 महीने से ज्यादा समय से निर्माण कार्य चल रहा है, जिससे लोगों को काफी परेशानी का सामना करना पड़ता है.

उम्मीद जताई जा रही है कि उससे का निर्माण कार्य जल्द पूरा होगा और बुराड़ी विधानसभा में लगने वाले जाम से लोगों को निजात मिलेगी. जिसका सामना सालों से कर रहे हैं साथ ही विधायक ने बताया कि पुस्ते के चौड़ीकरण के काम के बाद बुराड़ी विधानसभा की मुख्य सड़क पर भी काम कराया जाएगा. इलाके के लोगों को बाहरी रिंगरोड पर जाने के लिए वैकल्पिक रास्ते भी मिलेंगे.

..

सिविल लाइन में DCP कार्यालय में DCP एन्टो अल्फोंस ने किया पौधारोपण, सभी थानों में भी की जाएगी पौधारोपण की शुरुआत

आज विश्व पर्यावरण दिवस के अवसर पर दिल्ली पुलिस के आला अधिकारी भी पर्यावरण के प्रति बेहद जागरूक नजर आए। डीसीपी एंटो अल्फोंस ने बताया कि दिल्ली पुलिस उत्तरी दिल्ली की सिविल लाइन इलाके से ऑल इंडिया ट्रेडर्स यूनियन के साथ मिलकर पौधरोपण कर इसकी शुरुआत कर रही है. जिले के सभी पुलिस कार्यालय और थानों में भी पेड़ लगाए जाएंगे और यह मुहिम लंबे समय तक चलेगी. जिसमें संस्था के पदाधिकारी आगे बढ़कर पौधारोपण कर रहे हैं और पुलिसकर्मी भी उनका दे रहे हैं. सबसे पहले खुद लोगों को जागरूक होना होगा और ज्यादा से ज्यादा अपने आसपास पेड़ लगाएं ताकि हरियाली के साथ-साथ लोगों को जीवन रक्षक सांसे भी मिल सके.

लगातार ऑक्सीजन की कमी के चलते अब पर्यावरण दिवस के अवसर पर समाज के विभिन्न वर्गों व संस्थाओं द्वारा पौधारोपण किया जा रहा है. जोकि अपनी आने वाली पीढ़ी के भविष्य को संवारने की ओर काम कर रही है.

..

मोरी गेट तिकोना पार्क में सर्व चिंतन फाउंडेशन व नगर निगम ने पौधे लगाए, NDMC मेयर ने भी लिया भाग

आज शनिवार सुबह विश्व पर्यावरण दिवस के मौके पर सर्व चिंतन फाउंडेशन एनजीओ ने दिल्ली के मोरी गेट के तिकोना पार्क में सेकड़ो की संख्या मे औषधि वाले पौधे लगाए साथ ही संकल्प लिया कि पूरी दिल्ली में ये अभियान पूरे साल चलायेंगे ।
विश्व पर्यावरण के मौके पर सर्व चिंतन फाउंडेशन एनजीओ लगातार पिछले 7 सालों से वृक्षारोपण का आयोजन कर रही है इस बार सेकड़ो की संख्या में सर्व चिंतन फाउंडेशन ने औषधि पेड़ लगाए ताकि लोगो को स्वच्छ ऑक्सीजन मिले।

इस मौके पर उत्तरी दिल्ली के महापौर जय प्रकाश , पूर्व महापौर अवतार सिंह व चाँदनी चौक के निगम पार्षद रवि कप्तान ने भी वृक्षारोपण किया साथ ही जनता से अपील भी की ज्यादा से ज्यादा संख्या में लोग वृक्ष लागए 

कोतवाली थाना पुलिस ने दो क्रिमिनल पकड़े जिनके पास से एक कंट्री मेड पिस्टल और दो जिंदा कारतूस बरामद

दिल्ली पुलिस ने आज शुक्रवार दोपहर को मीडिया से जानकारी साझा करते हुए बताया कि कोतवाली थाना पुलिस ने पेट्रोलिंग के दौरान 2 क्रिमिनल को पकड़ा है जो पहले भी 7 मामलों में शामिल रहे हैं । पहले से दर्ज मुकदमों में मर्डर किडनैपिंग और रोबरी और स्नैचिंग जैसे मामले शामिल है । पुलिस को अपने सूत्रों से एक जानकारी मिली थी कि जामा मस्जिद बस स्टैंड के आसपास दो लोग एक घटना को अंजाम देने वाले हैं । उनके पास में इलीगल वेपन है तुरंत पुलिस टीम मौके पर दौड़ी और दो सस्पेक्टेड पर्सन मिले जिन्हें पुलिस ने पकड़ लिया । उनकी पहचान 23 साल के फैजान व 23 साल के मोहम्मद अदनान के रूप में हुई है इन दोनों पर पहले भी कई मामले दर्ज है ।
फिलहाल इन दोनों को गिरफ्तार कर लिया है और जिस शख्स से इन्होंने देसी पिस्टल खरीदा था उस शख्स का नाम सलीम है फिलहाल पुलिस उस शख्स की तलाश कर रही है।

भलस्वा डेयरी के स्कूल में बिना राशन कार्ड धारकों को राशन मिलना शुरू

आम आदमी पार्टी के भलस्वा वार्ड से अध्यक्ष सुरेश शर्मा ने बताया कि काठिया बाबा आश्रम के पास जो दिल्ली सरकार का स्कूल है उसमें राशन वितरण शुरू हो चुका है। आज 5 जून से इस फ्री राशन वितरण की शुरुआत की गई है और यहां पर ज्यादा भीड़ ना जुटे इसलिए पहले टोकन दिए जा रहे हैं। पहले दिन 60 लोगों को टोकन दिया गया और उन 60 लोगों को राशन दिया गया है।
आने वाले दिनों में इन टोकन की संख्या को बढ़ाया जाएगा। स्कूल में इस वक्त 700 व्यक्तियों का राशन उपलब्ध है जो लगातार बढ़ता रहेगा। इस अवसर पर विधानसभा के उपाध्यक्ष नावेद चौधरी, वार्ड उपाध्यक्ष सद्दाम अल्वी, मंडल अध्यक्ष इमरान खान, साथ में राजेश पटेल , उमेश कुमार, अरुण सिंह, राहुल कुमार, अच्छेलाल, रमेश शर्मा आदि उपस्थित रहे।

….

महिंद्रा पार्क में महिला ने अखबार में विज्ञापन देख ठगी होने पर पुलिस में दी शिकायत

महिला का आरोप है कि तांत्रिक ने घर मे शांति के लिए झूठा झांसा देकर महिला से की 60000 रुपये की ठगी. अब महिला का तांत्रिक से नहीं हो पा रहा है कोई संपर्क ओर फोन भी है बंद। शिकायत के बाद पुलिस भी तांत्रिक को ढूंढने में हो रही है विफल।

गृह क्लेश से परेशान एक महिला प्रतिष्ठित अखबार में विज्ञापन देखा और तांत्रिक बाबा के चक्कर में फस गई। गृह शांति के लिए महिला ने अखबार के दिये फोन पर बाबा से संपर्क किया ओर तो मिलने की बात हुई। तांत्रिक को महिला ने अपनी समस्य बताई और समाधान के लिए पूछा। तांत्रिक ने गृह शांति और घर में बरकत के लिए पैसों की पूजा करने के लिए महिला से कहा। महिला ने बताया कि पहले तांत्रिक द्वारा 5000 रुपये मांगे, उसके बाद फिर डरा धमका कर और 25000 रुपये भी लिए। तांत्रिक ने बताया कि उसने इन रुपयों की पूजा की है, जिन्हें घर मे रखे अन्य पैसों के साथ रखना होगा। इसके बाद किसी प्रकार का क्लेश नहीं होगा ओर शांति बनी रहेगी। महिला का आरोप है कि धीरे-धीरे तांत्रिक ने महिला से करीब 60000 रुपये ले लिए, जिसके बाद तांत्रिक फरार है। अब ना तो महिला का फोन उठा रहा है और ना ही उस जगह पर ढूंढने से भी मिल रहा है जो पता उसने विज्ञापन में दिया था। महिला ने ठगी की शिकायत महिंद्रा पार्क थाने में दी, लेकिन उसके बावजूद भी कोई समाधान नहीं हुआ। महिला पुलिस से तांत्रिक को ढूंढ पैसे दिलाने की मांग कर रही है।

सिंघु बॉर्डर पर किसानों ने तीनों नये कृषि कानूनों की प्रतियां जलाई, पहले से था इसका आह्वान

सिंघु बॉर्डर पर आंदोलनकारी किसानों को 6 महीने से ज्यादा का वक्त हो चुका है और इनका आंदोलन लगातार जारी है। दिल्ली के सिंघु बॉर्डर के साथ-साथ टिकरी बॉर्डर, गाजीपुर बॉर्डर पर भी किसानों का आंदोलन जारी है। आंदोलनकारी किसान तीनों नये कृषि कानूनों का शुरू से विरोध जता रहे हैं साथ में MSP पर नया गारंटी कानून बनाने की मांग कर रहे है।
आज के लिए किसानों ने तीनों ने कृषि कानूनी की प्रतियां जलाने का आह्वान किया हुआ था। इसी के मद्देनजर सिंघु बॉर्डर पर तीनों नये कृषि कानूनों की आप देख सकते हैं प्रतियां जलाई गई है।
सिंघु बॉर्डर के मोर्चे पर कई जगह इस तरह प्रतियां जलाई गई। सिंघु बॉर्डर पर दिल्ली के हिस्से के अलावा हरियाणा के हिस्से में TDI मॉल के पास में, सोनीपत के पास में भी इस तरह की प्रतियां जलाकर किसानों ने अपना विरोध जताया।

….

कोरोना काल में मौत का शिकार हुए लोगों के लिए हरपाल राणा ने कादीपुर में किया हवन

पर्यावरण प्रेमी हरपाल राणा का मानना है कि हवन से पर्यावरण शुद्ध तो होता ही है साथ ही हमारे लिए और भी कई फायदे से होते हैं । कोरोना संकट के दौरान जो लोग मौत का शिकार हो गए उन लोगों की आत्मा की शांति के लिए कादीपुर गांव में हर पाल राणा ने हवन किया। हरपाल राणा ने बताया कि इस हवन से पर्यावरण को भी कभी काफी फायदा पहुंचेगा। क्योंकि गाय के घी के हवन से जो धुआं उठता है उसे पर्यावरण शुद्ध होता है। साथ ही हवन में पीपल की लकड़ियों का और सामग्री का प्रयोग किया जाता है जिसके धुंए से पॉल्यूशन नहीं होता बल्कि हवा में मौजूद बैक्टीरिया नष्ट होते हैं। इसलिए हवन का हरपाल राणा ने काफी महत्व बताया और क्या कहा हर पाल राणा ने आप उन्हीं से सुनिए

कादीपुर में विश्व पर्यावरण दिवस के अवसर पर पर्यावरण प्रेमी हरपाल राणा ने पर्यावरण पर विचार रखें

पर्यावरण प्रेमी हरपाल राणा के घर आंगन के हर कोने में आपको पेड़ पौधे नजर आएंगे। इनका पूरा घर हरियाली से ढका हुआ है और पर्यावरण के ऊपर यह पिछले कई वर्षों से लगातार काम कर रहे हैं।
इन्होंने कोरोना संक्रमण से देश को काफी नुकसान तो बताया ही साथ उन्होंने कहा कि उस नुकसान में भी एक सकारात्मक पहलू यह निकला है कि कोरोना के बाद लोगों ने पर्यावरण की अहमियत को समझा है और अब सभी लोग पर्यावरण की चिंता जरूर करने लगे हैं।
पर्यावरण में हर जीव जंतु से लेकर हर पौधे और औषधि का महत्व है।
पौधों से लेकर जंतुओं तक की एक आहार श्रृंखला है हमें उस आहार श्रृंखला को तोड़ना नहीं चाहिए बल्कि बनाए रखना चाहिए तभी हम पर्यावरण को सही रख सकते हैं।

..

प्रह्लादपुर की पप्पू कॉलोनी की नालियों की सफाई का अभियान निगम ने शुरू किया

पुठ खुर्द वार्ड के प्रह्लाद पुर गांव की पप्पू कॉलोनी में निगम द्वारा सफाई अभियान शुरू किया गया। मानसून का सीजन नजदीक आ रहा है । कालोनियों में नालियों की सफाई ना होने के कारण वॉटर लॉगिंग की समस्या अक्सर होती है। वाटर लॉगिंग की उस बड़ी समस्या का सामना कालोनियों के लोगों को ना करना पड़े इसके मद्देनजर उत्तरी दिल्ली नगर निगम द्वारा नालियों की सफाई का अभियान शुरू कर दिया गया है। बड़े नालों के साथ-साथ छोटी नालियों की सफाई होना भी जरूरी है। इसी के मद्देनजर प्रह्लाद पुर गांव की पप्पू कॉलोनी में नगर निगम द्वारा नालियों की सफाई का अभियान शुरू किया गया जिसमें स्थानीय निगम पार्षद अंजू अमन के परिवार ने भी सफाई कर्मचारियों के साथ सफाई की।
इसमें अंजू अमन के पति अमन कुमार खुद अपने हाथों से नालियों की सफाई सुबह से शाम तक करते रहे।
यह एक निगम का सराहनीय कदम है जरूरत है हर वार्ड में इसी तरह से तेजी से काम किया जाए

AA News

AA News