समाज सुधारक बाल गंगाधर तिलक , महान स्वतंत्रता सेनानी शहीद चंद्रशेखर आजाद का जन्मदिन मनाया गया।

AA NEWS

DELHI

REPORT – NASEEM AHMED

महान क्रांतिकारी, समाज सुधारक बाल गंगाधर तिलक , महान स्वतंत्रता सेनानी शहीद चंद्रशेखर आजाद का जन्मदिन मनाया गया और अनेकों भूले बिसरे, गुमनाम क्रांतिकारियों, स्वतंत्रता सेनानियों का जन्मदिन और पुण्यतिथि पर भी श्रद्धा सुमन अर्पित किए श्रद्धांजलि श्रद्धांजलि दी ।

Harpal Rana samajsevi

Harpal Rana samajsevi

 

लोकमान्य बाल गंगाधर तिलक का जन्म 23 जुलाई 18 56 को हुआ उन्हें भारतीय स्वतंत्रता संग्राम का जनक कहा जाता है वह बहुमुखी प्रतिभा के धनी के साथ-साथ भारतीय इतिहास, संस्कृत, हिंदू धर्म ,गणित और खगोल विज्ञान जैसे विषयों के विद्वान भी थे।

 

 

 

 

 

 

स्वतंत्रता आंदोलन के दौरान उनके नारे स्वराज मेरा जन्मसिद्ध अधिकार है मैं इसे लेकर रहूंगा ने लाखों भारतीयों को प्रेरित किया। वर्ष 1877 में बाल गंगाधर तिलक ने बीए की परीक्षा गणित विषय में प्रथम श्रेणी के साथ उत्तीर्ण की और फिर वकालत की डिग्री भी प्राप्त की देश के स्वतंत्रता संग्राम में संघर्ष की अनेकों उपलब्धियां उनके नाम हैं देश का यह महान सपूत 1 अगस्त 1920 को परलोक सुधार गया।

 

 

 

 

 

 

 

 

एक सच्चे स्वतंत्रता सेनानी और निडर क्रांतिकारी शहीद चंद्रशेखर आजाद का जन्म 23 जुलाई 1907 को भाबरा मध्य प्रदेश में हुआ ।काकोरी रेल डकैती, विधानसभा में बम की घटना और लाला लाजपत राय की हत्या का बदला लेने के लिए अंग्रेज सहायक पुलिस अधीक्षक जॉन पायंट्स सांण्डर्स की हत्या जैसी घटनाओं में शामिल भारतीय क्रांतिकारियों के हीरो के रूप में उभरे।

 

 

 

 

 

 

 

 

 

उन्होंने अपनी प्रारंभिक शिक्षा भावरा में प्राप्त की उच्च शिक्षा के लिए उत्तर प्रदेश के वाराणसी की संस्कृत पाठशाला में भेजा गया ।लेकिन वह बहुत ही कम उम्र में क्रांतिकारी गतिविधियों में शामिल हो गए अंग्रेजो के द्वारा दी गई पहली सजा 15 कोड़ों के वक्त उनकी आयु महज 15 वर्ष थी ।

 

 

 

 

 

 

 

 

 

राजनीतिक षड्यंत्र का शिकार होने व धोखा देने के कारण 27 फरवरी 1931 को अल्फ्रेड पार्क इलाहाबाद में अंग्रेजी पुलिस ने उन्हें घेर लिया उन्होंने बहादुरी से मुकाबला किया लेकिन कोई दूसरा रास्ता ना मिलने पर उन्होंने खुद को गोली मार ली और एक आजाद व्यक्ति के तौर पर मरने के अपने संकल्प को पूरा किया

Leave a Reply