दिल्ली सिख गुरुद्वारा कमेटी द्वारा नववर्ष पर 20 हज़ार पौधे प्रशादि के रूप में बांटे गये

AA NEWS
NEW DELHI

Video link

पर्यावरण सरंक्षण के तहत दिल्ली सिख गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी ने आज नववर्ष के मौके पर संगत को 20 हज़ार पौधे प्रशादि के रूप में बांटे।

यहां हुए गुरुद्वारा बंगला साहिब में एक समागम के दौरान इस बारे में बातचीत करते हुए दिल्ली कमेटी के अध्यक्ष मनजिंदर सिंह सिरसा ने कहा कि आज हेमकुंट संस्था के सहयोग से हमनें 20 हज़ार पौधे प्रशादि के रूप में बांटने का प्रयास किया है क्योंकि इस वक्त दिल्ली की हवा जहां प्रदुषित हो गई है वहीं मानसिकता भी दुषित हो गई है।
उन्होंने कहा कि गुरुद्वारा संस्था पर्यावरण संरक्षण के प्रति काम करने के लिए वचनबद्ध है।
DSGMC president Manjinder Singh Sirsa

DSGMC president Manjinder Singh Sirsa

पहले भी सिख संस्था ने वातावरण संभाल के लिए पौधों का प्रशादि बांटा था और पर्यावरण संरक्षण के लिए पौधे बचाने का काम किया था। उन्होंने आगे बताया कि नई पहलकदमी के लिए हेमकुंट फाउंडेशन हमारी मदद कर रहा है जिसने नये साल पर 20 हज़ार पौधे मुहैया करवाये हैं।
DSGMC president Manjinder Singh Sirsa

DSGMC president Manjinder Singh Sirsa

श्री सिरसा ने बताया कि आज नव वर्ष पर सिर्फ सिख ही नहीं बल्कि हिन्दु, मुस्लिम, ईसाई सहित हर धर्म के लोग गुरुघरों में नतमस्तक हुए हैं। लोग ईश्वर का शुक्रिया करने के लिए गुरुघरों में आ रहे हैं। उन्होंने कहा कि दिल्ली कमेटी द्वारा हर गुरुघर में बड़े समागम आयोजित किये गये हैं और संगत में इन को लेकर बड़ा उत्साह है।
दिल्ली कमेटी के अध्य़क्ष ने कहा कि पर्यावरण संरक्षण आज हमारी सब से बड़ी प्राथमिकता है व हेमकुंट संस्था के साथ हम इसी क्षेत्र में बड़ा योगदान डाल रहे हैं। उन्होंने कहा कि दिल्ली में पिछले वर्षों के दौरन जिस तरीके से प्र्यावरण प्रदुषण की समस्या सामने आई है उसे देखते हुए दिल्ली के हर नागरिक का यह फर्ज बनता है कि वह पर्यावरण संरक्षण के प्रति अपना योगदान दे। उन्होंने कहा कि जो पौधे आज प्रशादि के रूप में बांटे गये हें उनकी अगर देखभाल अच्छे ढंग से की गई तो आने वाले समय में यह कदम देश की राजधानी में प्र्यावरण की शुद्धता के लिए अहम कदम के रूप में साबित होगा।

Leave a Reply