बुराड़ी में तोड़ डाले बहुमंजिला फ़ैलेट्स, डेमोलेशन शुरू

AA News
Burari

दिल्ली के बुराड़ी इलाके में सुप्रीम कोर्ट द्वारा बनाई गई मॉनिटरिंग कमेटी की विजिट के बाद बुराड़ी एरिया में डेमोलेशन की ड्राइव जारी है। बुराड़ी एरिया में बहुमंजिला फ्लैटों को जेसीबी मशीनों द्वारा गिराया जा रहा है आज दूसरे दिन भी यह डेमोलेशन की ड्राइव जारी रही और यह ड्राइव लगातार 20 अगस्त तक चलेगी। आज दर्जनों फ़ैलेटो को पूरी तरह धरासायी कर दिया गया।

Burari 60 Feeta Swarup Nagar Road

Burari 60 Feeta Swarup Nagar Road

इस मानसून में दिल्ली एनसीआर में कई जगह बिल्डिंग गिरने के हादसे हुए और कई अधिकारियों पर कार्रवाई हुई तो मॉनिटरिंग कमेटी का भी आदेश आया। दूसरी तरफ नगर निगम के अधिकारियों को भी डर सता रहा है कि उनकी लापरवाही से यदि कोई हादसा होता है तो उनकी जिम्मेदारी तय होगी।

इसके बाद बुराड़ी एरिया में रेतीली जमीन पर अवैध रूप से बहु मंजिला बिल्डिंग बनाई जा रही है बिल्डर बिल्डर माफिया यहां खेती की जमीन पर कई कई मंजिल आप फ्लैट बना रहे हैं जो तय मानकों से ऊंचाई ज्यादा है। साथ ही पूरी बिल्डिंग ईलीगल तरीके से बनाई जाती है और यमुना किनारे जमीन भी रेतीली है और कभी भी ये फ्लैट गिर सकते हैं। यदि कोई हादसा होता है तो वहां के अधिकारी भी जिम्मेदार होंगे इसलिए यहां बुराड़ी में मॉनिटरिंग कमेटी की सिफारिशों पर जिन जिन बिल्डिंगों को मॉनिटरिंग कमेटी ने चिन्हित किया है उनका डेमोलेशन जारी है। आज बुराड़ी में दो जगह दिल्ली नगर निगम की कई जेसीबी मशीनें फ्लैटों को गिराने में लगी हुई थी आज बुराड़ी के स्वरूप नगर रोड पर शक्ति कुंज के पास दर्जनों फ्लैटों को पूरी तरह से तोड़ दिया गया । देखिए तीन JCB मशीन है इन फ्लैटों को ऊपर से नीचे तक धराशाई कर रही है। चार मंजिल बनाए गए फ्लैट को जमीन पर गिराया जा रहा है। इन मशीनों के अलावा नगर निगम के 30 मजदूर भी बिल्डिंगों के लेंटर को तोड़ने में लगे हुए हैं और सुबह से यह कार्रवाई जारी है।

Burari 60 Feeta Swarup Nagar Road

Burari 60 Feeta Swarup Nagar Road

यह सब मॉनिटरिंग कमेटी के विजिट के बाद हो रहा है । मॉनिटरिंग कमेटी ने बुराड़ी एरिया में विजिट किया तो बड़ी संख्या में खतरनाक बिल्डिंग दिखाई दी निर्माणाधीन बिल्डिंग को अब मॉनिटरिंग कमेटी की सिफारिश पर गिराया जा रहा है। साथ ही यहां लोगों का आरोप है कि नगर निगम ने लेंटर के हिसाब से लाखों रुपए लेकर अवैध निर्माण करवाएं तो अब इनका डेमोलेशन भी निगम करने आ गया है। बिल्डरों के अलावा स्थानीय लोग जिन्होंने अपने चार चार मंजिल ऊंचाई से अधिक मकान बना दिए थे उनके मकान भी नीचे से ऊपर तक धराशाही किए जा रहे हैं। अब यह लोग नगर निगम पर आरोप लगा रहे हैं कि पहले तो पैसे लेकर इनकी बिल्डिंग बनाने दी गई। अब इनको डेमोलिस किया जा रहा है।
वीडियो

वीडियो

फिलहाल बुराड़ी एरिया में यह डेमोलेशन 20 अगस्त तक जारी रहेगा। जहां जहां भी खेती की जमीन पर अवैध कालोनियां बताई जा रही है और बहु मंजिला मकान यमुना की रेतीली जमीन पर खड़े किए जा रही हैं। अवैध रूप से बने उन सभी को मॉनिटरिंग कमेटी ने नोटिस में लिया है और यह डेमोलेशन जारी रहेगा। अपनी कोई खबर या सार्वजनिक समस्या शेयर करना चाहते है तो हमे मेल करें aanewsin@gmail.com या कॉल करें 09871053198

Leave a Reply