अलीपुर गोदाम की दीवार गिरी 6 मजदूर घायल

AA News
Alipur Dilli 110036
Report : #Anil_Kumar_Attri

दिल्ली के अलीपुर में निर्माणाधीन गोदाम की दीवार गिरी । दीवार के नीचे 6 मजदूर दब गए जिन्हें वक्त रहते निकालकर नरेला के सत्यवादी राजा हरिश्चंद्र अस्पताल में पहुंचाया गया। गनीमत रही कि हादसे में किसी की मौत नहीं हुई लेकिन 6 लोगों को चोटें जरूर आई है जिनका इलाज जारी है।

दिल्ली में कभी बिल्डिंग गिरने तो कभी दीवारें गिरने का सिलसिला जारी है न ही प्रशासन इससे सबक ले रहा है ना ही अवैध निर्माण करने वाले बिल्डर्स। जगह-जगह पर दिल्ली में नियमों को ताक पर रखकर अवैध निर्माण किए जा रहे हैं और इन्हीं अवैध निर्माणों में गरीब मजदूर हादसे के शिकार होते हैं और उनकी मौत हो जाती है। प्रशासन सिर्फ बयानबाजी और जांच की बात कहकर पल्ला झाड़ लेता है और 2 दिन बाद ही उसी एरिया में उसी तरह के फिर दोबारा से अवैध निर्माण शुरू दिखाई देता हैं।

Alipur Wall Collapse

Alipur Wall Collapse

एक सप्ताह पहले ही दिल्ली के सावन पार्क में बिल्डिंग गिरी जिसमे 7 लोगों की मौत हुई उसके बाद दिल्ली के स्वरूप नगर में भी लेंटर गिरा जिसमें भी मौतें हुई और इसके बाद रोहिणी में भी एक निर्माणाधीन दीवार गिरने से मजदूर की मौत हुई। उसके बाद आज फिर अलीपुर एरिया में यह गोदाम अवैध रूप से बनाया जा रहा था गोदाम की दीवार करीब 20 फुट ऊंचाई तक ले जाई जा चुकी थी और अधिक ऊंचाई के कारण दीवार अचानक गिर पड़ी और छह मजदूर दीवार की चपेट में आ गए।

सभी मजदूरों को वक्त रहते निकाल लिया गया। डिजास्टर , कैट्स एंबुलेंस , दमकल विभाग , दिल्ली पुलिस समेत सभी टीमें मौके पर पहुंची और घायलों को नरेला के सत्यवादी राजा हरिश्चंद्र अस्पताल में भर्ती कराया गया है।

फिलहाल घायलों का इलाज जारी है लेकिन प्रशासन पर बड़े सवाल जरूर खड़े होते हैं कि प्रशासन की नाक के नीचे क्यों इस तरह के अवैध निर्माण चलते रहते हैं जिसमें गरीब लोग अपनी जान को आ रहे हैं।

फिलहाल यह गोदाम कौन बिल्डर बना रहा था और क्या उसके ऊपर कारवाई प्रशासन करता है वह तो बाद में साफ हो पाएगा लेकिन कहीं न कहीं गरीबों की जान इस तरह के निर्माण में लगातार जा रही है।

Leave a Reply