दिल्ली में युवती से मोबाइल छीनकर भाग रहे बदमाश को पब्लिक ने पीट पीट कर जान से मार डाला

 

दिल्ली में युवती से मोबाइल छीनकर भाग रहे बदमाश को पब्लिक ने पीट पीट कर जान से मार डाला

रिपोर्ट :- प्रभाकर राणा
लोकेशन :- मंगोल पूरी (बाहरी जिला, दिल्ली )

पिछले कई दिनों से देश के अलग अलग हिस्सों से गुनहगारों को पब्लिक द्वारा सजा देने की खबरें लगातार आ रही हैं। ऐसा ही एक वाक्या देश की राजधानी दिल्ली में भी हुआ है जहां बाहरी जिले के मंगोल पूरी में युवती से मोबाइल छीनकर भाग रहे बदमाश को पब्लिक ने मौके पर ही धर दबोचा और उसकी इतनी पिटाई कर दी कि झपटमार की मौत हो गयी। बरहाल पुलिस ने मामला दर्ज कर जांच शुरू कर दी है ।
बाहरी दिल्ली के मंगोल पूरी के रेलवे स्टेशन पर रोज़ सैकड़ो रेलगाड़ियां आती जाती हैं और उन ट्रेनों में रोज़ हज़ारो यात्री सफर करते हैं। और इसी दौरान उनके साथ कई हादसे और घटनाएं भी घट जाती हैं। ऐसी ही एक घटना मंगोल पूरी में ही रहने वाली दो बहनों के साथ घटी जिनका नाम नेहा और सोनम (बदल हुए नाम) है। बीते बुधवार की देर रात नेहा और सोनम अपने किसी रिश्तेदार के घर से ट्रेन से वापस अपने घर लौट रही थीं लेकिन उनकी ट्रेन समय से बहुत देरी से उनके गंतव्य स्थान पर पहुँची। और तब तक करीब रात के 2 बज चुके थे । और रेलवे स्टेशन से अपने घर जाने के लिए उन्हें स्टेशन के बाहर कोई सवारी न पाकर उन्होंने अपने किसी पहचान वाले ऑटोरिक्शा को फोन कर वहां आने को कहा और स्टेशन के बाहर ही वो दोनों बहनें ऑटो का इंतज़ार करने लगी, कि तभी स्कूटी पर सवार 3-4 युवक वहां आये और बाहर खड़ी दोनों बहनों से बदतमीज़ी करने लगे और फिर चाकू दिखाकर जबरन उनका मोबाइल फोन छीन लिया और मोके से भागने लगे कि तभी दोनों बहनें नेहा ओर सोनम भी उनके चिल्लाती हुई उनके पिछले भागने लगी और पास ही सफल की फेक्टरी पर मोजूद लोगो ने फोन छीनकर भाग रहे बदमाशो में से एक को पकड़ लिया जिसके बाद वो भीड़ को भी चाकू दिखाने लगा, जिसके बाद लोगो ने मोके पर ही उस झपटमार की जमकर पिटाई कर दी और इसी बीच वहां पुलिस आ गयी और बदमाश को पब्लिक से छुड़ाया लेकिन तब तक पकड़े गए चोर की अच्छी खासी धुनाई हो चुकी थी और वो बिल्कुल बेसुध हो गया था जिसके तुरंत बाद पुलिस उसे मंगोल पूरी केे ही संजय गांधी अस्पताल ले गयी जहां पर डॉक्टरों ने बदमाश को मृत घोषित कर दिया ।
शोर सुनकर स्टेशन के बाहर चाय की दुकान चलाने वाली एक अन्य महिला बाहर आई और उन्होंने देखा कि स्टेशन से ही कुछ दूरी पर कोई झगड़ा हो रहा है और भीड़ जमा हो रखी है जिसके बाद जब उन्होंने पास जाकर देखा तो लोग एक युवक की जमकर पिटाई कर रहे थे जिसके बाद वहां पूछने पर उन्हें सारी घटना की जानकारी मिली कर उन्होंने भी बताया कि पुलिस ने आकर पकड़े गए बदमाश को पब्लिक से छुड़ाया । ओर से वहां से लेकर चली गयी ।
पकड़े गए झपट मार की पहचान विशाल के रूप में हुई है जोकि करीब 20-21 साल का है और दिल्ली के ही सुल्तान पूरी का रहने वाला है, और पुलिस से प्राप्त जानकारी के अनुसार मृतक विशाल असामाजिक और आपराधिक प्रवर्ति का था जोकि आये दिन लड़ाई झगड़े करता रहता था। लेकिन जिस तरह से अब आम जनता अपराधियों ओर गुनहगारों को खुद ही सज़ा दे रही है वो काफी चिंताजनक है। और कभी ये भीड़ तमाशाबीन बन जाती है तो कभी इतनी उग्र हो जाती है उसे संभालना ही मुश्किल हो जाता है । अब लोग ज़रा ज़रा सी बात पर आग बबूला हो जाते हैं और छोटे मोटे अपराध करने पर भी हाथ मे आये बदमाश को सबक सिखाने के लिए उसे बजाय पुलिस के हवाले करने के मारने पीटने लगते है फिर चाहे वो किसी भी उम्र का ही क्यों न हो ।
फिलहाल मंगोल पूरी थाना पुलिस ने मामला दर्ज कर आगे की तफ्तीश शुरू कर दी है और शव का पोस्टमार्टम कराकर परिजनों को सौंप दिया है । लेकिन जिस तरह से अब जनता पुलिस और न्यालालयो को दर किनार कर कानून बे बेख़ौफ़ होकर उसे अपने हाथ मे ले रही है वो सच मे बड़ी ही चिंता का विषय है । जिसपर गंभीरता से सिर्फ पुलिस या कानून को ही नही बल्कि खुद लोगो को भी सोचने की जरूरत है।

Leave a Reply