सीमाओं व अर्थव्यवस्था पर हमला करने वालों को दें मुंहतोड़ जबाव : विहिप

AA News

New Delhi

सीमाओं व अर्थव्यवस्था पर हमला करने वालों को दें मुंहतोड़ जबाव : विहिप
चीनी वस्तुओं के बहिस्कार के संकल्प के साथ हुआ चाईनीज बुद्धि-शुद्धि यज्ञ
नई दिल्ली। अगस्त 6, 2017. साम्राज्यवादी सोच तथा जमीन हड़पने की बढ़ती लालसा के साथ अपने ही पैर पर कुल्हाड़ी मारने को प्रयासरत चीन की बुद्धि-शुद्धि हेतु आज विश्व हिन्दू परिषद((विहिप) द्वारा एक यज्ञ का आयोजन किया गया. इस अवसर पर विहिप के राष्ट्रीय प्रवक्ता श्री विनोद बंसल ने कहा कि भारतीय अर्थव्यवस्था के साथ-साथ हमारी सीमाओं में घुसने का बारम्बार प्रयास कर हमारे ही धन से हमारे ऊपर हमला करने का दुस्साहस करने वाले तथा हमारी कैलाश मानसरोवर में टांग अडाने वाले आतंकियों के पक्षधर चीन को अब सबक सिखाने का समय आ चुका है. भारत के प्रत्येक व्यक्ति को अब कड़ी प्रतिज्ञा कर चीनी वस्तुओं का सम्पूर्ण बहिष्कार करना होगा. 1962 के युद्ध में 43000 वर्ग किमी भू-भाग को हड़पने वाले चीनी की कुद्रष्टि अब हमारे अरुणाचल प्रदेश सहित 90,000 वर्ग किमी पवित्र भूमि पर है. भारत के कुल व्यापार घाटे का 60% हिस्सा चीन के कारण है. इसने हमारे कुल निर्माण के २४% हिस्से पर कब्जा जमा रखा है. परिणाम स्वरूप, भारतीय अर्थव्यवस्था की वृद्धि दर विश्व में सर्वाधिक होने पर भी, एक ओर देश बेरोजगारी, पर्यावरण असुरक्षा तथा आर्थिक संकट से गुजर रहा है वहीँ, दूसरी ओर वह ‘हमारी बिल्ली हमीं को म्याऊं’ की कहावत को चरितार्थ कर रहा है. श्री बंसल ने संकल्प दिलाया कि हम चीन की बनी किसी भी बस्तु का प्रयोग नहीं करेंगे चाहे वह छोटी सी राखी ही क्यों न हो. उपस्थित बहिनों ने भारतीय सूती कलावे से अपने हाथ की बनाई हुई राखी को ही रक्षासूत्र के रूप में प्रयोग कर अपने बहादुर सैनिकों के सम्मान की रक्षा करने का आह्वान किया.
दक्षिणी दिल्ली के संत नगर से सटे आस्था कुञ्ज में यज्ञ के उपरान्त प्रवचन करते हुए वैदिक विद्वान श्री सेवक जगवानी जी ने तनाव मुक्ति के विविध आयामों पर प्रकाश डालते हुए कहा कि प्रभु कृपा से मिले इस मानव चोले में रह कर भी यदि हम शारीरिक, मानसिक या वाह्य तनाव में रहते हैं तो इसके लिए हम स्वयं ही जिम्मेवार हैं.
विश्व हिन्दू परिषद तथा आर्य समाज मन्दिर संत नगर के संयुक्त तत्वावधान में आयोजित इस चाईनीज बुद्धि-शुद्धि यज्ञ में वैदिक विदुषी श्रीमती विमलेश आर्या के ब्रह्मत्व में आज प्रात: न सिर्फ पवित्र वेद मन्त्रो के माध्यम से आहुतियाँ दी गईं वल्कि इसी सप्ताह के आरम्भ में सीए इंटर मीडिएट(IPCC) के परीक्षा परिणामों में सफल हुए विद्यार्थियों कुमारी वाणी बंसल व कु साक्षी थापा का अभिनन्दन कर उनके उज्वल भविष्य की कामना भी की गई।
कार्यक्रम में राष्ट्रीय स्वयं सेवक संघ के नगर कार्यवाह श्री मनीष गुप्ता, सह-नगर कार्यवाह श्री दिनेश अग्रवाल व मण्डल कार्यवाह श्री प्रकाश मिश्र, विहिप के सह-जिला मंत्री श्री संजय सिकरिया व आर्यसमाज संतनगर के कोषाध्यक्ष श्री वीरेंद्र सूद, योगाचार्या श्रीमती जुनाली दत्ता, प्रसिद्द गायक श्री महेश, श्री विजय कौशिक, श्रीमती राज सूद व ओम बती के अलावा अनेक संस्थाओं के प्रतिनिधियों ने यज्ञ में आहूतियां अर्पित कर राष्ट्र रक्षार्थ चीनी वस्तुओं के बहिस्कार के साथ चीन को सद्बुद्धि देने हेतु प्रभु से कामना की।

Leave a Reply