भलस्वा डंपिंग साइट पर लोगो का प्रोटेस्ट रोकेंगे कूड़े के ट्रक

दिल्ली में पोल्यूशन काफी है इस कारण कई बार कोर्ट और NGT सरकार और निगम को सख्त संदेश दे चुकी है पर दिल्ली में कूड़े के निस्तारण की कोई सफल योजना आज तक नही बनी न ही बनती नजर आ रही है. दिल्ली में पोल्यूशन को लेकर ओड इवन जैसे ट्रेफिक के रूल तक लागू करने पड़े . गत वर्ष पोल्यूशन इतना बढ़ा की बच्चों के स्कूलों की छुट्टी तक करनी पड़ी पर इस सबसे निगम ने सबक नही लिया आज दिल्ली की सडको के किनारे कूड़े के ढेर नजर आते है और जो तीन डंपिंग साईट दिल्ली में है वहां तो कूड़े के पहाड़ ही बन गये है .

 

ऊपर ईस वीडियो में देखे और सूने

दिल्ली के भलस्वा डंपिंग साइट पर स्थानीय लोगो और स्थानीय नेताओं ने प्रोटेस्ट शुरू कर दिया है । इस डंपिंग साइट पर कूड़ा डालने से कोर्ट भी मना कर चुका है और कई साल पहले ये डंपिंग साइट मानकों को पार कर चुकी है । डंपिंग साइट पर बने इस कूड़े के पहाड़ के आसपास कई लाख लोग रहते है जो लगातार बीमारियो के शिकार हो रहे है । वैसे तो हवा भी अधिकतर वेस्ट से ही चलती है उस दौरान इसका पॉल्यूशन पूरी दिल्ली में जाता है और दिन रात लगातार इसपर मीथेन गैस से लगी आग जलती रहती है और धुआं निकलता रहता है । आसपास इसके गन्दे पानी से स्किन की बीमारियां काफी लोगो को साथ ही श्वास के मरीजो की भी संख्या भी काफी ज्यादा है । इन्ही सब से परेशान यहां के स्थानीय लोगो ने खता ( डंपिंग साइट ) बन्द करो कि मुहिम शुरू कर दी है । आज सभी राजनीतिक दलों के नेता और एरिया की कई NGO धरने में शामिल हुई और यहां लगातार धरना शुरू हो गया है और स्थानीय लोगो का कहना है वे दिन रात रखवाली करेंगे और यहां कूड़े के ट्रक नही आने देंगे

Bhalswa damping site

Bhalswa damping site

फिलहाल यहां लोगो का धरना जारी है और रात में दिल्ली के नार्थ जॉन और साउथ जोन से कूड़े के ट्रक आये तब क्या स्थिति होगी ये देखने वाली बात होगी ।

 

Bhalswa damping site

Bhalswa damping site

।।
अनिल अत्तरी दिल्ली ।

Leave a Reply