शिक्षा का अधिकार अधिनियम , गुड टच बैड टच और पास्को एक्ट जैसी जानकारियां देकर बच्चो को किया जागरूक

क्रम देखें


वीडियो

शिक्षा का अधिकार अधिनियम , गुड टच बैड टच और पास्को एक्ट जैसी जानकारियां देकर बच्चो को किया जागरूक

मुकुंदपुर नई दिल्ली
रिपोर्ट : विकास खान और नसीम अहमद

एसोशिएशन फ़ॉर वुमन एंड चिल्ड्रन एमपावरमेन्ट एंड चैरिटेबल ट्रस्ट द्वारा दिल्ली के मुकुंदपुर में दो दिवसीय जागरूकता कार्यक्रम का आयोजन किया गया। कार्यक्रम का आयोजन छोटे बच्चों को उनके अधिकारों की जानकारी लिए किया गया । कार्यक्रम का नाम ही था “बाल अधिकार” ।

कार्यक्रम का आयोजन ” एसोशिएशन फ़ॉर वुमन एंड चिल्ड्रन एमपावरमेन्ट एंड चैरिटेबल ट्रस्ट” द्वारा किया गया था । संस्था के द्वारा राष्ट्रीय श्रमिक शिक्षा एवं विकास बोर्ड भारत सरकार के सहयोग से दो दिवसीय इस जागरूकता कार्यक्रम का आयोजन किया गया। जागरूकता कार्यक्रम का विषय था “बाल अधिकार” ।

यह कार्यक्रम छोटे बच्चों को लेकर किया गया जिसका मुख्य उद्देश्य था बच्चों को उनके अधिकारों के प्रति अवगत कराना जैसे शिक्षा का अधिकार अधिनियम 2009 जिसमें प्राइवेट स्कूलों में 25% सीटें गरीब बच्चों के लिए आरक्षित हैं । इसके साथ बच्चों के साथ हो रही घटनाओं से भी अवगत कराया गया जिसके अंतर्गत गुड टच बैड टच के बारे में बताया गया । पोस्को एक्ट 2012 लैंगिक अपराधों से बालकों का संरक्षण अधिनियम के बारे में जानकारी दी गई । साथ ही बच्चों को बताया गया कि बढ़ती उम्र के साथ किस तरह से शारीरिक व मानसिक विकास होता है । किस तरह के खान पान को उस उम्र में अपनाना चाहिए और किस तरह का साहित्य पढ़ना चाहिए । साफ सफाई और स्वच्छता पर आधारित एक डॉक्यूमेंट्री बच्चों को दिखाई गई ताकि बच्चे अपने आसपास की साफ सफाई , पानी की स्वच्छता , खानपान की स्वच्छता और शौचालय की स्वच्छता पर ध्यान दे सके ।
जागरूकता के इस कार्यक्रम के दौरान विवेक सिंह शिक्षाविद श्रम एवं रोजगार मंत्रालय भारत सरकार , कपूर सिंह सिसोदिया संस्था के संस्थापक , संस्था अध्यक्षा कुसुम सिसोदिया एवं कई संस्था के मेंबर मौजूद रहे । दो दिवसीय इस कार्यक्रम के दौरान 40 बच्चों ने पार्टिसिपेट किया । जरूरत है इस तरह के जागरूकता कार्यक्रम अधिक से अधिक संस्थाए आयोजित करें जिससे आने वाली पीढ़ी शिक्षित और संस्कारशील बने ।
.. …

 

 

Leave a Reply