झुग्गियों के बदले मिले मकान | मैक्स हॉस्पिटल से केला गोदाम रोड़ होगा डबल

AA News
Shalimar Bagh

दिल्ली में झुग्गी के बदले मकान मिलने की मुहिम शुरू हुई। इसकी शुरुआत शालीमार बाग से हुई है। शुरुआती चरण में यहां 70 झुग्गियों को हटाया जाएगा और इन झुग्गियों के बदले इन लोगों को बवाना इंडस्ट्रियल एरिया सेक्टर 3 में मकान दे दिए गए हैं।
एक झुग्गी के बदले में पच्चीस लाख का मकान दिया गया है जिसमें मकान मालिक को सिर्फ एक लाख 40 हजार रुपये भरने होंगे बाकी रकम सरकार ने संबंधित डिपार्टमेंट के अकाउंट में डाल दी है जो किस्त के रूप में सरकार की तरफ से जाती रहेगी।
दरअसल शालीमार बाग में आजादपुर मंडी की तरफ एक अंडरपास बना हुआ है जहां बड़ी मंडी होने की वजह से अक्सर जाम लगा रहता है। शालीमार बाग और शालीमार गांव का पूरा एरिया इस जाम से त्रस्त रहता है। साथ ही रोहिणी , पीतमपुरा और अशोक विहार की तरफ आने और जाने वाले लोगों को भी सड़क पर काफी जाम से जूझना पड़ता है।

MLA Vandana Kumari

MLA Vandana Kumari


इसके मद्देनजर स्थानीय विधायक वंदना कुमारी दो साल से इस समस्या के समाधान के लिए कोशिश कर रही थी । यहां पर डीडीए की जमीन थी इसलिए उस पर दिल्ली सरकार काम नहीं कर पा रही थी उसे दिक्कत आ रही थी तो विधायक वंदना कुमारी के प्रयासों से इस जमीन को पीडब्ल्यूडी में ट्रांसफर किया गया। इसके लिए वंदना कुमारी ने मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल और PWD मनिस्टर सतेंद्र जैन से मुलाकात कर इस समस्या का समाधान करवाया और अब इन दोनों का धन्यवाद किया।

अब यह जगह पीडब्ल्यूडी के अधीन आई है और इस जगह से 70 झुग्गियों को हटाकर एक बड़ा सा गोल चक्कर बनाया जाएगा जिससे यहां जाम से छुटकारा मिलेगा। साथ ही अंडरपास से रेलवे ट्रैक के किनारे से मैक्स हॉस्पिटल के सामने से होते हुए एक डबल लेन रोड़ बनेगा जो आउटर रिंग रोड में मिलाया जाएगा। फिलहाल रोड बहुत संकरा है बीच में कई झुग्गियां बनी हुई है अब गोल चक्कर के लिए और सड़क के लिए झुग्गियों को यहां से हटाया जा रहा है और झुग्गी वासी भी खुशी से यहां से हट रहे हैं बल्कि सरकार का शुक्रिया कर रहे हैं क्योंकि इन लोगों को झुग्गी के बदले 25 लाख की कीमत का मकान बवाना डीएसआईआईडीसी एरिया में मिला है ।

बवाना में इन लोगों को मकान दे दिया गया है और इसी महीने की 21 तारीख को ये लोग यहां से झुग्गियां छोड़कर वहां शिफ्ट हो जाएंगे। इन लोगों का सामान ट्रांसपोर्ट करने का खर्च भी दिल्ली सरकार उठाएगी । दिल्ली सरकार इन लोगों को स्वागत के साथ बवाना में इनके नए घरों में प्रवेश करवाएगी। आज एक कार्यक्रम कार्य उसका शिलान्यास किया गया जहां पर गोल चक्कर बनाया जाएगा साथ ही आउटर रिंग रोड से शालीमार बाग केला गोदाम के पास को जोड़ने वाली सड़क को चौड़ा किया जाएगा।

फिलहाल यहां शिलान्यास कर दिया गया है और इस काम को एक साल के अंदर पूरा करने का दावा स्थानीय विधायक के द्वारा किया जा रहा है। अब यह देखने वाली बात होगी कि चुनाव के बाद भी यह काम लगातार जारी रहेगा या नहीं । इतना जरूर है इस सड़क का निर्माण जितना जल्दी होगा लाखों लोगों को इतनी जल्दी राहत मिलेगी।
Youtube Link

FB Link

..
..
AA News के पेज को FB पर like करें और Youtube पर Subscribe
..
।।

Leave a Reply