दिल्ली में लगी बड़ी आग

AA News
मंगोलपुरी , नई दिल्ली

आग का ये वीडियो देखें।
वीडियो AA News

वीडियो
दिल्ली में फैक्ट्रियों में आग लगने की घटनाएं लगातार बढ़ रही है। आज मंगोलपुरी इंडस्ट्रियल एरिया की जूता फैक्ट्री में भयंकर आग लगी जिसमें फैक्ट्री की पूरी दो मंजिल जलकर खाक हो गई। दमकल की 20 से ज्यादा गाड़ियां आग बुझाने में जुटी हुई है आग अभी तक पूरी तरह काबू में नहीं है फिलहाल माल का नुकसान जरूर है जान के नुकसान कि अभी तक कोई बात सामने नहीं आई है और आग को बुझाने का काम जारी है।

धू धू कर जलती हुई यह फैक्ट्री है मंगोलपुरी इंडस्ट्रियल एरिया के फेज-वन की। इस आग की लपटों से अंदाजा लगा सकते हैं कि कितनी बड़ी आग है। इस फैक्ट्री में प्लास्टिक के जूते बनते हैं और प्लास्टिक होने की वजह से आग इतनी भयंकर है कि जिससे लपटे आसपास की दूसरी फैक्ट्रियों तक जा रही है। ये पूरा इंडस्ट्रियल एरिया है और सैकड़ों फैक्ट्री यहां एक दूसरे से सटी हुई है। शुरुआत में जब फैक्ट्री में आग लगी तो आसपास की फैक्ट्रियों तक भी लपटें पहुंची। दमकल विभाग की प्राथमिकता पहले दूसरी फैक्ट्रियों को बचाने की थी कुछ आग की लपटें दूसरी फैक्ट्रियों में पहुंची तो मशक्कत के बाद दमकल विभाग ने आसपास की फैक्ट्रियों को जरूर बचा लिया लेकिन यह फैक्ट्री पूरी तरह जल गई। शुरुआत में जब आग लगी तो इस फैक्ट्री के मजदूर बाहर आ गए थे जिस कारण अभी तक जान के नुकसान की संभावना नजर नहीं आ रही है लेकिन इसकी पूरी पुष्टि आग बुझने के बाद कूलिंग होकर पूरी फैक्ट्री की सर्चिंग होगी तभी हो पाएगी।

Mangolpuri Factory Fire

Mangolpuri Factory Fire

इस फैक्टरी के पास केमिकल के बड़े-बड़े गोदाम थे जिनमें केमिकल के ड्रम रखे हुए थे यदि आग इन केमिकल के गोदामों तक पहुंचती तो हादसा काफी बड़ा हो सकता था। दिल्ली में फैक्ट्रियों के अंदर लापरवाही से इस तरह की आग की घटनाएं आम हो चुकी है फिलहाल दिल्ली बवाना आग की घटना से उबर नहीं पाई है जिसमें 17 लोग जिंदा जल गए तो इस तरह से फिर दूसरी फैक्ट्री में इतनी भयंकर आग लगना काफी सवाल खड़े करता है। अब यह जांच का विषय है कि इस फैक्ट्री ने फायर के नियमों का कितना पालन किया था, दमकल विभाग की तरफ से एनओसी इसके पास थी या नहीं , आग क्यों लगी यह सब जांच का विषय है फिलहाल मौके पर दमकल विभाग, दिल्ली पुलिस, सिविल डिफेंस और डिजास्टर मैनेजमेंट की टीम मौजूद है। राहत और बचाव कार्य जारी है । आग पूरी तरह काबू होने के बाद बाकी सभी दूसरे एंगल की भी जांच की जाएगी।

Leave a Reply