आवाज सुनकर पक्षी उनके पास दौड़े चले आते हैं ।

AA NEWS

DELHI

REPORT – KULDEEP KUMAR

राजधानी दिल्ली में कादीपुर गांव के अंदर एक ऐसे पर्यावरण प्रेमी भी हैं। जिनकी आवाज सुनकर पक्षी उनके पास दौड़े चले आते हैं । इनके घर में मोर, गौरैया चिड़िया ,गुलशन चिड़िया उनके घर में घोंसला बनाकर रहती है।उन घोसलो में अंडे भी देते हैं । जब चिड़िया के बच्चे उड़ने लायक हो जाते है तो हरपाल राणा उन्हें उड़ाकर विदा कर देते है।

 

Harpal Rana samajsevi

Harpal Rana samajsevi

साथ ही मोर इस पर्यावरण प्रेमी के घर में इनको नाच नाच कर भी दिखाते हैं । इतना ही नहीं इस पर्यावरण प्रेमी हरपाल राणा ने अपने घर में कुत्ता,बिल्ली, मेंढक जैसे जानवर भी पाल रखे हैं ।

 

 

 

 

ये जानवर हरपाल राणा को समय-समय पर अलग अलग तरीके की शरारतें करके दिखाते रहते हैं। बिल्ली अपने बच्चों को पेड़ पर चढ़ना ओर उतरना सिखा रही है। वही आप तस्वीरों में देख सकते हैं। इनकी छत पर मोर दरवाजा खटखटा रहा है।

 

 

 

 

 

फिर इनकी छत पर जाकर नाचने लगा पक्षी घोंसला में बैठे हैं। आपको बता दें। यह पर्यावरण प्रेमी पिछले कई वर्षों से पर्यावरण को बचाने के लिए इन्होंने अपने घर को ही एक वाटिका बना दिया है । इनके घर में तमाम तरह के फलदार पेड़ ओर फूलदार पौधे लगे हुए हैं ।और जो पक्षी उनके घर में घोसला बनाकर रहते है। उनके लिए स्पेशल इन्होंने अंगूर की बेल लगा रखी है ।

 

 

 

 

 

 

घोसले से पक्षी बाहर निकलते ही उन्हें मीठे अंगूर की बेल मिलती है ।जिसमे अंगूर लगे होते है। ओर पक्षी अंगूर भी बड़े चाव से खाते हैं । वहीं इनके घर में पालतू मेंढक भी हैं ।कुत्ते भी हैं और बिल्ली भी हैं। इनका कहना है कि यदि आपको अपना जीवन खुशहाल बनाना है। तो अपने इर्द-गिर्द हरे भरे पेड़ पौधे लगाएं और पशु पक्षी की जितनी ज्यादा सेवा हो उतनी सेवा कीजिये आपका जीवन अपनेआप खुशहाल हो जाएगा ।

 

 

 

 

 

 

हर पाल राणा ने बताया कि यह अपने घर की छत पर हमेशा पक्षियों के लिए दाना और पानी रखते हैं। इसी वजह से पक्षी इनके घर लगातार आते जाते है । और अब उनके घर पर ही पक्षियों ने अपना बसेरा कर लिया है ।वहीं मेंढकों के लिए अपने घर मे छोटे छोटे तालाब बना रखे हैं। जिसमें वह नहाते हैं ।

 

 

 

 

 

 

 

घर में घूमते हैं। फिर वापस तालाब में चले जाते हैं। राजधानी दिल्ली में आज तक ऐसे पर्यावरण प्रेमी और पशु पक्षियों को प्यार करने वाले व्यक्ति बहुत कम देखने को मिलते हैं । यह इनका कार्य बहुत ही प्रेरणादायक है। जरूरत है हम लोगों को भी अपने आसपास में हरे भरे पेड़ पौधे लगाने चाहिए क्योंकि जब हमारे आसपास में पेड़ पौधे होंगे और तमाम तरह के जीव जंतु भी हमारे पास बिन बुलाए चले आएंगे। तो हमारा जीवन भी खुशल होगा यदि पर्यावरण बचाना है तो हमें पर्यावरण प्रेमी बनना जरूरी है।।

Leave a Reply