नत्थूपुरा बुराड़ी को मिला मॉडल स्कूल

दिल्ली सरकार ने बुराड़ी विधानसभा को दी मॉडल स्कूल की सौगात, आप विधायक संजीव झा ने किया लोकार्पण
शिक्षा व्यवस्था में क्रांतिकारी सुधार एवं अपने वादों को अंजाम देने की दिशा में ही एक कदम और बढ़ाते हुए आज दिल्ली के शिक्षा मंत्री मनीष सिसौदिया (दिल्ली सरकार) ने बुराड़ी विधानसभा के क्षेत्रवासियों को माडल स्कूल की सौगात दी है, जिसका लोकार्पण आज बुराड़ी विधानसभा के आप विधायक संजीव झा ने किया। आज बुराड़ी विधानसभा के अंतर्गत राजकीय उच्चतर माध्यमिक बालिका विद्यालय , नत्थूपुरा , बुराड़ी , दि०84 (विद्यालय कोड- 1207111) के मॉडल स्कूल का लोकार्पण किया गया, जिसमें बुराड़ी विधानसभा के विद्यालय प्रबंधन समिति के संयोजक दुर्गेश जी, जिला संयोजक श्रीमती गुंजन ग्रोवर जी ,जोन7 के शिक्षा अधिकारी श्री प्रमोद जी , जिला उप शिक्षा निदेशक श्रीमती क्रिस्टीना आस्टा जी , सभी संबंधित अधिकारी एवं बहुत से अभिभावक गण (SMC सदस्य) आदि मौजूद थे। इस मौके पर मौजूद विधायक संजीव झा ने कहा कि आम आदमी पार्टी की सरकार सरकारी स्कूलों की शिक्षा व्यवस्था को प्राइवेट स्कूलों से भी बेहतर बनाने की दिशा में पूरी तरह से लगी हुई है और वह भी बुराड़ी में शिक्षा के क्षेत्र में किसी भी प्रकार की कमी नहीं आने देंगे।

Govt School Nathupura Location Burari

Govt School Nathupura Location Burari

बुराड़ी विधानसभा के विद्यालय प्रबंधन समिति (SMC) के संयोजक दुर्गेश ने बताया कि इससे पहले विद्यालय में कमरों की काफी कमी थी करीब एक एक कमरे में 100-100 से भी अधिक बच्चे पढ़ने पर मजबूर थे। इसी वजह से दाखिले के समय बहुत से बच्चों को दाखिला भी नहीं मिल पाता था और बहुत सी लड़कियों को अपनी पढ़ाई जारी रखने हेतु दूरदराज के विद्यालयों में जाना पड़ता था।
परंतु अब करीब 16 करोड़ की लागत से विद्यालय के सभी भवनों का रेनोवेशन और इसके अलावा करीब 20 नए कमरों का भी निर्माण करवाया गया है, जिससे कि कमरों की कमी पूरी की जा चुकी है और अब विधानसभा के बच्चों को पढ़ने के लिए दूरदराज के विद्यालय में नहीं जाना पड़ेगा।

Govt School Nathupura Location Burari

Govt School Nathupura Location Burari

Govt School Nathupura Location Burari

Govt School Nathupura Location Burari

दुर्गेश ने बताया कि इस से पहले बुराड़ी विधानसभा के किसी भी विद्यालय में ऑडिटोरियम की सुविधा भी उपलब्ध नहीं थी। परंतु अब इस विद्यालय में ऑडिटोरियम की भी व्यवस्था की गई है । इसके अलावा इस मॉडल स्कूल में सभी प्रकार की लैब(साइंस), कम्प्यूटर लैब, प्रोजेक्टर, लाइब्रेरी और सीसीटीवी कैमरों की व्यवस्था की गई है । उन्होंने बताया कि यह मॉडल विद्यालय तो सभी आधुनिक सुविधाओं से लैस है परंतु इसके अलावा बुराड़ी विधानसभा के बहुत से अन्य स्कूलों में भी बिल्डिंगों का निर्माण कार्य तेजी से जारी है। और अब तक अलग-अलग विद्यालयों में कुल मिलाकर 250 से भी अधिक नए कमरे बनाकर तैयार किए जा चुके हैं। नत्थूपुरा विद्यालय के इसी विद्यालय की द्वितीय पाली में आज तक सिर्फ आर्ट्स स्ट्रीम की ही व्यवस्था थी लेकिन इस साल से कॉमर्स की स्ट्रीम भी चालू की गई है। इस उद्घाटन समारोह में शामिल सभी अभिभावक भी विद्यालय को देखकर काफी खुश दिखे।और उन्होंने कहा कि बुराड़ी विधानसभा में शिक्षा के क्षेत्र में जितने भी सुधार कार्य हो रहे हैं उन सभी का क्रेडिट विद्यालय प्रबंधन समिति की समस्त टीम, विद्यालय स्टाफ, शिक्षा विभाग के संबंधित अधिकारी , विधायक संजीव झा और दिल्ली सरकार को जाता है।

Leave a Reply