चाइल्ड सर्वाइवल इंडिया व सेव द चिल्ड्रेन ने दिल्ली की कई बस्तियों में नामांकन अभियान प्रारंभ किया है।

AA NEWS

DELHI

REPORT – TEAM AA NEWS

नामांकन जागरूकता अभियान शुरू
कोविड-19 और लॉकडाउन के चलते सभी स्कूल व आंगनवाड़ी सेंटर बंद हैं और सभी बच्चे घर पर ही हैं। परंतु अब सरकार धीरे-धीरे स्कूल खोलने की प्रक्रिया को शुरू कर रही है।

Enrollment awareness program

Enrollment awareness program

 

 

सभी सरकारी स्कूलों और आंगनवाड़ियों में नये बच्चों के दाखिले प्रारंभ हो गए हैं। परंतु बहुत से माता-पिता को ये जानकारी मालूम नहीं है। इसी को देखते हुए चाइल्ड सर्वाइवल इंडिया व सेव द चिल्ड्रेन ने 21 सितंबर से दिल्ली की कई बस्तियों में नामांकन अभियान प्रारंभ किया है। इस अभियान में उत्तरी दिल्ली के लगभग 12 बस्तियों में बैट्री रिक्शा से घूम-घूम कर सभी लोगों को ना सिर्फ नामांकन के बारे में जानकारी दी जा रहें हैं।

Enrollment awareness program

Enrollment awareness program

 

बल्कि अनलॉक में कोविड-19 संबंधी सावधानियों की भी जानकारी दोहराई जा रही हैं। रिक्शा द्वारा मुनादी के साथ-साथ चाइल्ड सर्वाइवल इंडिया के कार्यकर्ता मोहला मीटिंग के द्वारा लोगों को दाखिले की प्रक्रिया,ज़रूरी दस्तावेज़ आदि की भी विस्तृत जानकारी दे रहें है। कोविद-19 के चलते चूंकि बच्चे घर पर ही हैं।

 

 

 

 

और अपने हम उम्र बच्चो से ना खेल पा रहें हैं, ना आंगनवाड़ी/स्कूल जा पा रहें हैं तो माता-पिता की भूमिका बहुत महत्वपूर्ण हो गई हैं। अतः संस्था के कार्यकर्ता माता-पिता को ये भी बता रहें हैं कि कैसे वो अपने छोटे बच्चों, खास कर के पांच साल से छोटे बच्चों को घर की चीज़ों के साथ ही खेल-खेल में रंग, आकृति,गिनती आदि सिखा सकतें है और बच्चों के शारीरिक, भावनात्मक, मानसिक एवं भाषा के विकास पर ज़ोर दे सकते है।

 

 

 

 

 

 

इस समय में सिखने सिखाने में बच्चों कि रुचि बनाएं रखना और उन्हें प्रोत्साहित करना बहुत आवश्यक हैं। चाइल्ड सर्वाइवल इंडिया और सेव द चिल्ड्रेन का ये नामांकन जागरूकता अभियान 21 से 30 सितंबर तक चलेगा और उत्तरी दिल्ली के लगभग 12 बस्तियों के 1.5 लाख लोगों तक नामांकन, खेल-खेल में विकास और कॉविड-19 के महत्वपूर्ण संदेश पहुंचाएगा।

Leave a Reply