नॉर्दन दिल्ली की छोटी छोटी खबरें भी पढ़ें

AA News

AA News

कल सोमवार से उज्ज्वला योजना के तहत एक करोड़ घरों को फ्री में गैस सिलेंडर व कनेक्शन देगी भारत सरकार

AA News

नरेला विधानसभा से पूर्व विधायक व भाजपा नेता नील दमन खत्री ने जानकारी देते हुए बताया कि कल सोमवार 7 जून से प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना की फिर से शुरुआत हो रही है। इस योजना में नरेला में भाजपा के वर्कर्स बूथ स्तर पर लोगों के बीच में जाकर उन्हें जागरूक करेंगे और उनकी उज्ज्वला योजना के फार्म भरवाने में मदद करेंगे। नील दमन खत्री ने बताया कि उज्वला योजना के फार्म देश की हर गैस एजेंसी पर है आप वहां जाकर फॉर्म अप्लाई कर सकते हैं। उज्वला योजना उन गरीब परिवारों के लिए हैं जिनके पास मौजूदा वक्त में भी गैस के कनेक्शन नहीं है।

उज्जवला योजना की इस स्कीम में किसी भी जाति धर्म आदि के लोग इस योजना का लाभ ले सकते हैं।

यह योजना जनरल कैटेगरी के लिए भी इस बार उपलब्ध है । बस शर्त है कि उस महिला के पास पहले से गैस सिलेंडर व उसका कनेक्शन नहीं होना चाहिए क्योंकि जो लोग वंचित है उन्हें ही दिया जाएगा। नील दमन खत्री ने बताया कि अपने आईडेंटिटी प्रूफ लेकर नजदीकी गैस एजेंसी में जाकर फॉर्म को कल से अप्लाई जरूर करें।

नरेला में भाजपा के कार्यकर्ता खुद महिलाओं को जाकर इस बारे में जानकारी देंगे। इस योजना के तहत फ्री में गैस सिलेंडर रेगुलेटर और गैस पाइप दिया जाएगा साथ ही उसका कनेक्शन अलॉट किया जाएगा। गैस के लिए चूल्हा भी कम से कम दाम पर एजेंसी से वे ले सकते हैं ।

महिंद्रा पार्क में पुलिस व नुक्कड़ नाटक की टीम ने नाटक के माध्यम से लोगों से कोविड-19 के पालन की शपथ दिलवाई

दिल्ली में कोविड-19 के संक्रमण में बचाव की गाइडलाइन के नियम समझाने के लिए कई संस्थाएं सामने आई है। एक संस्था ऐसी है जो नुक्कड़ नाटक के माध्यम से लोगों को जागरूक करती है ।

संस्था ने आज जहांगीरपुरी h-block के मंगल बाजार चौक पर दिल्ली पुलिस की मौजूदगी में नुक्कड़ नाटक किया। दिल्ली पुलिस के जवान भी इस नाटक मंडली का सहयोग करते हुए साथ में रहते हैं। महिंद्रा पार्क थाने की पुलिस और नुक्कड़ नाटक की टीम ने नाटक के दौरान जनता से कोविड-19 की गाइडलाइन का पालन करने की शपथ दिलवाई।

कहीं ना कहीं दिल्ली पुलिस व नुक्कड़ नाटक टीम की एक बेहतरीन मुहिम है जो लोगों को कोरोना से बचने के लिए जागरूक कर रहे हैं।

जहांगीरपुरी BC ब्लॉक मार्केट के चौराहे पर प्याऊ का शिलान्यास हुआ जिस पर बनेगी भगवान की भव्य मूर्ति भी

जहांगीरपुरी में कांग्रेस नेता अश्वनी बागड़ी और उनकी पत्नी स्थानीय निगम पार्षद पूनम आज जहांगीरपुरी के बी-सी ब्लॉक मार्केट के मुख्य चौराहे पर पहुंचे और मार्केट के लोगों के द्वारा नारियल तोड़कर प्याऊ का शिलान्यास करवाया गया। यहां पर एक सुंदर प्याऊ का निर्माण किया जाएगा जिसके ऊपर भगवान श्री कृष्ण की एक सुंदर प्रतिमा भी होगी। साथ में एक दूसरी प्याऊ का भी जीर्णोद्धार होगा जो जर्जर हो चुकी थी।

फिलहाल जहांगीरपुरी क्षेत्र में बड़ी संख्या में गरीब लोग रहते हैं ऐसे लोगों को काम करते वक्त या मार्केट में आए लोगों को भी पीने के पानी की जरूरत होती है तो वे हर बार दुकान से बोतल खरीद कर पानी नहीं पी सकते। वे इस तरह की प्याऊ पर ही निर्भर होते हैं इसलिए प्याऊ का निर्माण यहां पर करवाया जा रहा है जो प्याऊ हर रोज सैकड़ों लोगों की प्यास बुझाएगी।

तिगीपुर गांव के नाले में मृत राष्ट्रीय पक्षी मिला, गांव के लोगों ने दी पुलिस को सूचना, सम्मान के साथ दफनाया गया

दिल्ली के अलीपुर एरिया में तिगीपुर गांव के खेतों में एक नाले के अंदर गांव के लोगों ने देखा कि एक राष्ट्रीय पक्षी मोर मृत अवस्था में पड़ा हुआ है। गांव के लोगों ने इसकी सूचना तुरंत पुलिस को दी। पुलिस भी मौके पर पहुंची। गांव के लोगों ने अनुमान जताया कि 2 दिन पहले दिल्ली में काफी तेज आंधी आई थी उसी आंधी में घायल होकर यह मोर नाले में गिरा होगा और उसकी मौत हो गई। तिगीपुर गांव एक देहात का गांव है यहां पर खेत और पेड़ भी बड़ी संख्या में है और यहां पर बहुत ज्यादा राष्ट्रीय पक्षी मोर और दूसरे पक्षी भी रहते हैं। अनुमान जताया जा रहा है कि तेज आंधी की वजह से इस मोर की मौत हुई है।

पुलिस ने इसकी सूचना मोनू गऊ सेवक को भी दी जो पशुओं और पक्षियों के लिए काम करते हैं । घायल पशुओं और पक्षियों का ये अपनी गौशाला में लाकर इलाज भी करते हैं।मोनू गौ सेवक भी मौके पर पहुंचे।

फिलहाल मोनू गऊ सेवक, गांव के लोगों ने व पुलिस ने तिरंगे झंडे में लपेट कर फूलों से श्रद्धांजलि देते हुए सम्मान पूर्वक इस इस राष्ट्रीय पक्षी मोर को दफनाया।

दिल्ली में कल से खुलेगी दुकाने दुकानदारों में उत्साह पर सरकार से कुछ मांगे भी रखी।

नरेला में पिछले वर्ष डाले गए ऑड इवन नंबर पर ही खुलेगी दुकाने, साथ ही दुकानदारों ने लॉकडाउन के दौरान के बिजली पानी माफ करने की मांग की
नरेला सब सिटी में वैसे तो कई व्यापारियों की एसोसिएशन है उनमें से एक मुख्य एसोसिएशन के पदाधिकारियों ने दावा किया है कि उनकी मार्केट पिछले साल जो ऑड इवन नंबर डाले गए थे उन्हें नंबरों पर दुकानें कल सोमवार से खुलेगी उन्हें कोई परेशानी नहीं है।

वीडियो में नरेला के दुकानदार

इस कोरोना महामारी के दौरान पूरी दिल्ली की तरह ही नरेला की दुकानें भी लगातार बंद रही। अब कल सोमवार से ओड इवन के हिसाब से दुकानें खुलेगी उसके लिए दुकानदारों में उत्साह है।
दुकानदारों की एक एसोसिएशन का कहना है कि पिछले वर्ष उन्होंने अपनी मार्केट में ओड इवन नंबर डाले थे और उसी हिसाब से दुकान खोली थी। इसलिए इस वर्ष भी उन्हीं नंबरों पर दुकानें खोलेंगे उन्हें कोई दिक्कत नहीं है।

साथ ही इन दुकानदारों की मांग है कि जब से उनकी दुकानें बंद है उस दौरान के बिजली और पानी के चार्ज माफ किए जाने चाहिए। केंद्र सरकार और दिल्ली सरकार दोनों से दुकानदार अनुरोध कर रहे हैं कि उनके बिजली और पानी के जो चार्ज है वे माफ किए जाएं।
दिल्ली के अन्य हिस्सों की तरह कल नरेला में भी ऑड इवन के हिसाब से दुकानें खुलेगी ।

साथ ही दुकानदारों ने बताया कि कोविड-19 से बचने की जो गाइडलाइन है उसका वे पूरा पालन करेंगे। दुकानदारों ने कहा मास्क और सोशल डिस्टेंस लेकर तमाम नियमों को वे अपनाएंगे क्योंकि इस नियमावली का पालन करने से हम खुद दुकानदार और हमारा परिवार सेफ रहेगा इसलिए हम पूरा पालन करेंगे।

आजादपुर मंडी में पुलिस ने आज रविवार को दो ऑटो लिफ्टर पकड़े, इनके पास से चोरी के 7 दुपहिया वाहन बरामद

आजादपुर मंडी की पुलिस टीम ने आजादपुर मंडी में पेट्रोलिंग के दौरान दो शख्स संदेह की स्थिति में दिखाई दिए । पुलिस ने जब इनसे पूछताछ की तो ये दोनों ऑटो लिफ्टर निकले। इनके पास से चोरी की गई 5 मोटरसाइकिल और 2 स्कूटी व एक मोबाइल फोन भी बरामद हुआ। पकड़े गए आरोपियों के नाम बाबू उर्फ मनीष चोपड़ा जिसकी उम्र 26 साल है ये शालीमार बाग का रहने वाला है।

दूसरे आरोपी के 3 नाम है धर्मेंद्र उर्फ अजय उर्फ करण इसकी उम्र 32 साल है यह जहांगीर पुरी एच ब्लॉक की जोगियों का रहने वाला है। इन दोनों पर पहले भी दिल्ली के कई थानों में मुकदमे दर्ज है । फिलहाल पुलिस ने इन्हें गिरफ्तार कर लिया और इनसे पूछताछ जारी है

नरेला से सफियाबाद सड़क पर निर्माण में घटिया क सामग्री लगने की शिकायत के बाद दोबारा बनेगी सड़क

Video Bhalswa

..

Video सफियाबाद रोड़ न्यूज़

।।

दरअसल नरेला से हरियाणा के सफियाबाद जाने वाली सड़क कई जगह से काफी टूट गई थी। सिंघु बॉर्डर बंद होने की वजह से बड़ी संख्या में वाहनों का आना जाना इस बॉर्डर से भी होता है । दिल्ली के नरेला को यह सीधे हरियाणा के सफियाबाद से जोड़ता है ।

इस सड़क पर कुछ दिन पहले ही निर्माण कार्य हुआ लेकिन स्थानीय लोगों का आरोप है कि निर्माण कार्य इतनी घटिया सामग्री से हुआ कि अगले दिन ही बनाई गई सड़क के तारकोल और रोड़ियाँ अलग अलग हो गई। सड़क पर रोड़ियाँ बिखरने से दोपहिया वाहन भी गिरने लगे। इसकी शिकायत फेडरेशन ऑफ नरेला सब सिटी ने संबंधित विभागों को दी। शिकायत के बाद सड़क से पुरानी सामग्री को हटा दिया गया है और अब दोबारा से नई सामग्री के द्वारा इस सड़क का निर्माण कार्य होगा।

फेडरेशन ऑफ नरेला ने उन भ्रष्ट अधिकारियों के खिलाफ कार्रवाई की मांग की है कि जिन अधिकारियों की मिलीभगत में ठेकेदार ने इस घटिया क्वालिटी की सड़क को बनाया और शिकायत के बाद फिर हटाया।

भलस्वा डेयरी के थाना रोड पर सीवर डालने की काम की हुई शुरुआत, दिल्ली सरकार के फंड से हुई शुरुआत

भलस्वा डेरी वार्ड के आम आदमी पार्टी से अध्यक्ष सुरेश शर्मा ने बताया कि कुछ दिन पहले भलस्वा डेयरी के राम रहीम चौक के पास पानी भरा हुआ था जिसकी शिकायत स्थानीय विधायक अजेश यादव के पास आई। अजेश यादव ने उस पानी को निकलवा दिया।

अब वहां पर स्थाई समाधान के लिए सीवर लाइन डालने का काम शुरू हो गया है। यह सिवर लाइन राम रहीम चौक रिक्शा स्टैंड से गुज्जर चौक तक बनाई जाएगी । इस सिवर लाइन के बाद इस सड़क के किनारे रहने वाले लोगों को काफी राहत मिलेगी। सड़क व चौक के पास में वाटर वाटर लॉगिंग नहीं होगी। कई कालोनियां इस सड़क के किनारे बसी हुई है। फिलहाल यहां पर दिल्ली सरकार के फंड से आज इस काम की शुरुआत हो गई है।

अंकित खान AA News