बुराड़ी में यमुना किनारे बनेगा भगवान बद्रीनाथ मन्दिर , उत्तरायण पर्व को धूम धाम से मनाया गया

AA News
#Burari

दिल्ली के बुराड़ी एरिया में यमुना किनारे उत्तरायण पर्व को धूम धाम और विधि विधान से मनाया गया। दिल्ली में अलग-अलग जगह कहीं उत्तरैणि, कहीं मकरैणि के नाम से उत्तराखंड से जुड़े लोग अपने इस त्यौहार को मनाते आ रहे हैं और पूजा करते हैं।

इस बार सभी लोगों ने इक्कठे होकर उत्तरायण नाम से अपने इस पर्व को मनाया। मकर सक्रांति के अवसर पर शाम के वक्त यमुना माता की आरती की गई जिसमें हजारों श्रद्धालुओं ने भाग लिया। इसके बाद अगली सुबह सभी ने यमुना में पवित्र स्नान किया और उसके बाद महायज्ञ शुरू हुआ। खास बात यह है कि यहां 13 एकड़ जमीन पर भगवान बद्रीनाथ मंदिर का बड़ा निर्माण होगा।

Burari Delhi 110084

Burari Delhi 110084

गरुड़ गंगाद्वार बद्रीनाथ से आज एक शिला यहां पर लाई गई है जिसका पूजन कर यहां भगवान बद्रीनाथ मंदिर का शिलान्यास किया गया। बुराड़ी विधानसभा में बड़ी संख्या में पहाड़ों से जुड़े लोग रहते हैं जिनका मूल पहाड़ों में है। अपनी संस्कृति और धर्म को भी साथ लेकर चलते हैं सभी, इसलिए यहां पर इस पर्व का आयोजन काफी धूमधाम से किया गया। इस मौके पर महायज्ञ भंडारा प्रसाद वितरण का कार्यक्रम हुआ। इस पूजा में दिल्ली जेडीयू के नेता शैलेंद्र कुमार सपरिवार पहुंचे। शैलेंद्र कुमार का परिवार सुबह से ही महायज्ञ व इस पूजा में बैठा हुआ था और विधि विधान से पूजा-अर्चना में भाग लिया क्योंकि यह कार्यक्रम सर्व समाज का कार्यक्रम था। सभी ने इस में भाग लिया। साथ ही इस मौके पर बुराड़ी एरिया के सभी जनप्रतिनिधि भी पहुंचे सभी ने यहां इस धर्म कार्य में भाग लेकर खुद को धन्य समझा। यहां शैलेन्द्र कुमार ने प्रसाद वितरण करके भंडारे का शुभारंभ किया।

Burari Delhi 110084

Burari Delhi 110084

यहां शिलान्यास के साथ ही मंदिर का निर्माण कार्य शुरू होगा और जिस आपसी और भाईचारे के साथ यहां पहाड़ से जुड़े लोगों ने अपना पर्व मनाया और साथ में दूसरे सभी लोगों ने भी उसमें भाग लिया जो वास्तव में बहुत ही सुंदर था। जरूरत है इस तरह के भाईचारा बढ़ाने वाले कार्यक्रमों की संख्या लगातार बढ़ती रहे।
Video

..

Leave a Reply