बवाना JJ कॉलोनी में डेमोलेशन

AA News
Bawana JJ Colony

वीडियो

डेमोलेशन वीडियो

बवाना जेजे क्लस्टर एरिया में सरकारी एजेंसियों द्वारा डेमोलेशन ड्राइव को चलाया गया। काफी संख्या में झुग्गीनुमा बनाए गए घरों का डेमोलेशन किया गया। प्रशासन की मानें तो यह डेमोलेशन कब्रिस्तान और नालों के किनारे किया गया है।

आने वाले मानसून से पहले नालों की सफाई करनी है लेकिन नालों के जो किनारे थे उन किनारों पर भी कई सालों से झुग्गियां बस गई थी । इसलिए इन नालों को साफ नहीं किया जा सकता । अब इस तरह से अवैध रूप से बनी इन झगगियो को डीडीए ने पुलिस दस्ते , CRPF के साथ वहां पहुंचकर डेमोलिश किया । यहां पहले से ही काफी संख्या में पुलिस फोर्स तैनात करनी पड़ी क्योंकि डेमोलेशन का विरोध होना भी लाजमी था।

यहां लोगों का कहना था कि उन्हें कोई नोटिस नहीं दिया गया और अचानक ही तोड़ने के लिए दस्ता यहां पर आ गया । स्थानीय लोगो का आरोप है कि उन्हें सामान बाहर निकालने का मौका नहीं दिया गया। साथ ही इन लोगों ने यह भी याद दिलाया कि अरविंद केजरीवाल ने सत्ता में आने से पहले कहा था कि कोई भी झुग्गी नहीं तोड़ी जाएगी । झुग्गियों को तभी तोड़ा जाएगा जब उनको पक्के मकान दे दिए जाएंगे। लेकिन अब झगगियो को तोड़ा जा रहा है।

Bawana JJ Colony

Bawana JJ Colony Demolation Drive

कई घंटे तक यह ड्राइव चली और लोगों के सामान भी बिखर गया क्योंकि सभी लोगों ने अपना सामान बाहर नहीं निकाला। बवाना जेजे कॉलोनी के नालों के किनारे अवैध बनी करीब 400 झगगियो को डेमोलेशन करने आई टीम ने हटा दिया।

साथ ही एक कब्रिस्तान की जगह पर भी काफी झुग्गियां बस गई थी उस कब्रिस्तान को भी इन झुग्गियों को हटाकर खाली करवाया गया है।

प्रशासन डेमोलेशन तो कर रहा है लेकिन साथ ही इस तरह के अतिक्रमण से पहले ही कार्रवाई होनी चाहिए जैसे अतिक्रमण शुरू हो उसी वक्त प्रशासन को वहां पर हटा देना चाहिए कई सालों बाद उन को हटाना एक बड़ी चुनौती हो जाता है क्योंकि अभी गर्मी के मौसम में बेघर हुए इन लोगों के लिए भी बड़ी समस्या है। कहां ये अपने परिवार और बच्चों के साथ आशियाना तलाशेंगे।

Leave a Reply