अफगानिस्तान में रहने वाले सभी हिन्दू व सिखों को भारत लाने के लिए वीज़े जारी किये जायेंगेः मनजिंदर सिंह सिरसा

AA NEWS

DELHI

REPORT – TEAM AA NEWS

अफगानिस्तान में शेष रहते हिन्दू और सिख परिवारों को भारत लाने के लिए भारत सरकार वीज़े जारी करेगी व इन्हें जल्दी से जल्दी भारत लाया जाएगा। यह विचार अध्यक्ष मनजिंदर सिंह सिरसा ने प्रकट किए।

 

 

Dsgmc

Manjinder Singh Sirsa (president DSGMC)

 

यहां उनकी अगुवाई में दिल्ली सिख गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी के प्रतिनिधिमंडल द्वारा विदेश मंत्रालय में अफगानिस्तान व पाकिस्तान मामलों के इंचार्ज संयुक्त सचिव श्री जे.पी सिंह से मीटिंग करने के बाद मीडिया से बातचीत करते हुए स. सिरसा ने कहा कि उन्होंने अफगानिस्तान में शेष रहते हिन्दू व सिख परिवारों को भारत लाने का मामला उठाया था।

 

 

 

 

 

 

जिसके जवाब में मंत्रालय ने कहा कि इस वक्त बनाई गई 600 के करीब व्यक्तियों की सूची के अनुसार लंबे समय के लिए वीज़े एक हफते में जारी किए जा रहे हैं। उन्होंने कहा कि इसके पश्चात जितने भी हिन्दू या सिख परिवार भारत के वीज़े के लिए अपलाई करेंगे तो उन्हें वीज़े जारी किए जायेंगे।

 

 

 

 

 

 

 

उन्होंने कहा कि हम अफगानिस्तान में रहने वाली बाकी सभी हिन्दू व सिख परिवारों को भारत लाऐंगे व इसके सहयोग के लिए हम भारत सरकार और विशेष तौर पर केन्द्रीय मंत्री श्रीमति हरसिमरत कौर बादल का धन्यवाद करते हैं।

 

 

 

 

 

 

 

 

स. सिरसा ने यह भी बताया कि उन्होंने पाकिस्तान के लाहौर में भाई तारू सिंह जी के शहीदी स्थल पर गुरुद्वारा साहिब की ईमारत को मस्जिद में तबदील करने का मामला भी उठाया जिसके जवाब में मंत्रालय ने भरोसा दिलाया कि यह मामला तुरंत पाकिस्तान सरकार के समक्ष उठाया जायेगा और सुनिश्चित किया जायेगा कि भाई तारू सिंह जी के शहीदी स्थल पर स्थित गुरुद्वारा साहिब का कोई नुकसान नहीं होने दिया जाएगा और इसके लिए पूरी दुनिया में बसने वाले सिख भाईचारे की भावनाओं के अनुसार कार्रवाई की जाएगी।

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

विदेश मंत्रालय ने यह भी भरोसा दिलाया कि भविष्य में अन्य गुरुधामों पर किसी भी हमले के खतरे को रोकने के लिए पाकिस्तान सरकार को कहा जाएगा।

 

 

 

 

 

 

 

 

इस प्रतिनिधिमंडल में स. सिरसा के अलावा दिल्ली कमेटी सदस्य परमजीत सिंह चंडोक, हरविंदर सिंह के.पी, जसमेन सिंह नोनी व गुरुदेव सिंह भोला मौजूद रहे।

Leave a Reply