दिल्ली देहात में कुश्ती दंगल । शहीद भगत सिंह और शहीद सुखदेव के पौत्र भी पहुंचे ।

दिल्ली के बादली में 36 बिरादरी कुश्ती दंगल का आयोजन किया गया जिसमें देश के अलग अलग राज्यो से शहीदों के वंशजों को सम्मानित किया गया । शहीद सरदार भगत सिंह , शहीद सुखदेव के पौत्रों ने दंगल में आकर खिलाड़ियों का हौसला बढ़ाया । शहीद भगत सिंह और शहीद सुखदेव के पौत्रों से मिलकर कुश्ती के खिलाड़ी जबरदस्त प्रभावित थे । कुश्ती आजकल भारत को विश्व मे आयोजित खेलो में सबसे ज्यादा मेडल दिलवा रही है । आज बादली एरिया के लिबासपुर गांव के स्कूल में इस कुश्ती का आयोजन किया गया है । हर प्रतिभागी जो भी सामने वाले खिलाड़ी से विजयी हुआ उन्हें उसी वक्त पुरस्कृत साथ ही साथ किया जा रहा था । शहिद सुखदेव के पौत्र अनुज थापर ने कुश्ती दंगल को एक सांस्कृतिक विरासत भी बताया जिसे बचाये रखना हमे जरूरी है ।

डबल ए न्यूज़ : इस दंगल में 7 बार के लगातार भारत केशरी अतंर्राष्ट्रीय पहलवान जगदीश कालीरमण(सुल्तान फिल्म मे सलमान खान के कोच) पहलवान देवव्रत (सुल्तान फिल्म मे सलमान खान से मुकाबला करनेवाले साथी की भूमिका निभाने वाले) व शहीद भगत सिंह जी की पौत्र यादवेंद्र सिंह, शहीद सुखदेव जी के पौत्र अनुज थापर और पहलवान राजीव तोमर व अंतरराष्ट्रीय कोच राव महासिंह भी शामिल हुए. दंगल देखने के लिये लगभग 23000 लोग एकत्रित हुए व आसमान भारत माता की जय, वन्दे मातरम के नारों से गूंज उठा,जिन लोगो को जगह नही मिली वो आस पास की इमारतों की छतों पर जा चढ़े. दंगल सुबह 11 बजे 300 रु की कुश्ती से आरंभ हुआ जिसमें 6,6 साल के पहलवानों ने कुस्ती लड़ी और फाइनल कुश्ती रात 8 बजे हुई जिसका इनाम 1 लाख रु+1भैंस था यह कुश्ती हितेश पहलवान और हरकेश पहलवान के बीच लड़ी गयी जो बराबरी पर छुटी जिस कारण दोनों पहलवानों को 70,70 हजार रु नगद इनाम दिया गया. इस अवसर पर बोलते हुए स्थानीय विधायक अजेश यादव ने लोगों की माँग (दंगल स्थल पर मिनी स्टेडियम बनाना चाहिए) को माननीय मुख्यमंत्री श्री अरविंद केजरीवाल  के समक्ष रखने का वायदा किया और साथ ही उसका नाम शहीद भगत सिंह स्टेडियम रखवाने की घोषणा भी की .
36 बिरादरी दंगल का आयोजन राष्ट्रीय एकता भाईचारा खेल कमेटी ने किया । भाग लेने वाले खिलाड़ी भी काफी खुश थे अधिकतर खिलाड़ी दिल्ली एनसीआर एरिया से थे कुछ नामी खिलाड़ी दूसरे राज्यो से भी दंगल में आये । इस तरह के आयोजन से प्रतिभाओं को निखरने का मौका मिलता है.

Leave a Reply