दिल्ली सिख गुरुद्वारा कमेटी का प्रतिनिधिमंडल पुरी पहुंचा, मौके पर मठों का लिया जायज़ा

AA News
Puri
Anil Kumar

गुरु साहिबान से सबंधित स्थानांे की रक्षा हर हालत में करेंगेः मनजिंदर सिंह सिरसा


Video

15 सितंबरः दिल्ली सिक्ख गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी का एक प्रतिनिधिमंडल आज जगदीप सिंह काहलों की अगुवाई में पुरी पहुंचा और ग्राउंड ज़ीरो पर पहुंच कर मठों को ढहाने के बारे में सोशल मीडिया पर डाली पोस्ट की असलीयत के बारे में जानकारी हासिल की। इस प्रतिनिधिमंडल में दिल्ली कमेटी से स. काहलों के अलावा भुपिंदर सिंह भुल्लर, हरजीत सिंह पप्पा और सरबजीत सिंह विरक शामिल हैं।
इस बारे में विस्तार में जानकारी देते हुए दिल्ली कमेटी के अध्यक्ष स. मनजिंदर सिंह सिरसा ने बताया कि यह प्रतिनिधिमंडल शिरोमणी अकाली दल के अध्यक्ष सुखबीर सिंह बादल के आदेश पर भेजा गया है।

उन्होंने कहा कि प्रतिनिधिमंडल द्वारा बाबा शमशेर सिंह जो गुरुद्वारा आर्ती साहिब क सेवा निभा रहे हैं, से भी मुलाकात की गई। बाबा शमशेर सिंह जी के साथ भाई जगदीप सिंह भी इस मौके पर मौजूद थे। उन्होंने बताया कि प्रतिनिधिमंडल ने पुरी के ज़िला कलैक्टर बलंवत सिंह राठौर से भी मुलाकात की और उन्हें मांग पत्र सौंपा जिससे दिल्ली कमेटी द्वारा सिक्खों की भावनाओं को ज़िला प्रशासन व सरकार को परिचित करवाया गया
स. सिरसा ने बताया कि इस प्रतिनिधिमंडल को ज़िला कलैक्टर ने भरोसा दिया कि गुरु नानक देव जी से सबंधित स्थानों को बिल्कुल नहीं ढहाया जायेगा। पर इन मठों के आस-पास जो दुकानें हैं, व सभी ढहा दी जायेंगी।

Puri

Puri

वर्णनीय है कि कल शाम मंगू और पंजाबी मठों को ढहाने के बारे में कुछ पोस्ट सोशल मीडिया पर डाली गई थीं जिनमें दावा किया गया था कि यह मठ ढहा दिये गये हैं। इन रिपोर्टों के मद्देनज़र दिल्ली कमेटी के अध्यक्ष मनजिंदर सिंह सिरसा ने पुरी के ज़िला कलैक्टर और उड़ीसा के मुख्यमंत्री नवीन पटनायक के दफत्र में फौन कर बात की थी व इन मठों को ढहाने का विरोध दर्ज करवाया था। इसके पश्चात देर रात सुखबीर सिंह बादल ने दिल्ली कमेटी को एक प्रतिनिधिमंडल तुरंत पुरी रवाना करने के हुक्म दिये थे।

इस आदेश के अनुसार ही दिल्ली कमेटी ने जगदीप सिंह काहलों की अगुवाई में एक प्रतिनिधिमंडल तुरंत पुरी रवाना किया और आज सारी स्थिति की रिपोर्ट सामने आ गई है। स. सिरसा ने संगत को भरोसा दिलाया कि सिर्फ पुरी ही नहीं बल्कि दुनिया में कहीं भी अगर गुरु साहिबान के स्थानों के बारे में कोई भी बात सामने आई तो दिल्ली कमेटी पीछे नहीं हटेगी व गुरु साहिबान से सबंधित स्थानों की हर हालत में रक्षा की जायेगी।

Leave a Reply