संत नगर बना चोरों का स्वर्ग, एक माह में कई चोरियां

संत नगर बना चोरों का स्वर्ग, एक माह में दर्जन भर चोरियों का रिकार्ड
पुलिस से गुहार का भी कोई असर नहीं

दक्षिणी दिल्ली के ईस्ट ऑफ कैलाश स्थित संत नगर आज कल चोरों तथा असामाजिक तत्वों के लिए स्वर्ग बना हुआ है. किसी के घर दूकान या गाड़ी पर कोई कब हाथ साफ़ कर जाएगा, कोई कुछ कह नहीं सकता. चोर व असामाजिक तत्व इस छोटी से कॉलोनी में स्वच्छंदता से अपना काम कर जाते हैं और रेजीडेंट्स तथा व्यवसाई अपने हाथ मलते रह जाते हैं. गत एक माह में दर्जन भर चोरी की घटनाओं ने कॉलोनी के निवासियों की नींद हराम कर दी है. संतनगर रेजीडेंट्स वेलफेयर एशोसिएशन के इस बावत गत दिनों स्थानीय अमर कॉलोनी थाने को लिखित शिकायत दिए जाने पर भी पुलिस-प्रशासन के कानों पर जूँ तक नहीं रेंगी है. आज एक बार पुन: जब मकान संख्या 252 A तथा 381 स्थित दो दुकानों के साथ आसपास के इलाके में अनेक शटर जब एक ही तरीके से टूटे मिले । बढ़ती चोरी तथा समाज विरोधी घटनाओं में हुई इस अचानक वृद्धि तथा पुलिस की मामले में निष्क्रियता से स्थानीय निवासियों में गहरा रोष व्याप्त है.

आज सुबह छः बजे जब बच्चों को स्कूल ले जाने को रेजीडेंट्स बाहर निकले तो रास्ते में दुकानों की शटर टूटे देख हतप्रभ रह गए. आनन फानन में दूकान के मालिकों को फोन कर बुलाया गया, पुलिस को सूचना दी और रेजीडेंट्स वेलफेयर एशोसिएशन के महा सचिव श्री विजय गुप्ता तथा प्रधान सरदार जसबंत सिंह व वरिष्ठ उपाध्यक्ष श्री रवि नारंग सहित अनेक पदाधिकारी तथा निवासी भी मौके पर पहुँच गए.

कॉलोनी में गत माह के अन्दर हुई चोरी-उठाईगिरी की घटनाओं का ब्योरा देते हुए एशोशिएशन के प्रवक्ता श्री विनोद बंसल ने बताया कि 500 से भी कम मकानों वाली इस छोटी सी कॉलोनी में गत एक माह में दर्जन भर चोरियों में मकान संख्या 325 व 332 में ग्राउंड फ्लोर के ताले टूटना, 325 के ही सामने से बुलट मोटर साइकल की चोरी, 389 का दिन दहाड़े 2.30 बजे घर का लौक तोड़ा जाना, 330 में ग्राउंड फ्लोर से इनवर्टर की चोरी, के अलावा एशोसिएशन के महा सचिव की गाडी में भी दो बार शीशे/गेट तोड़कर घुसाने का प्रयास प्रमुख हैं. निवासियों का मानना है कि कॉलोनी में बांग्लादेशी घुसपैठियों, कबाडियों, स्मैकियों तथा दारूबाजों के हौसले बढ़ने के कारण अब राहगीर महिलाओं की चैन स्नेचिंग के मामले भी सामने आए हैं. एशोशिएशन ने सुबह सुबह आज की घटना की जानकारी ट्वीट व कंट्रोल रूम में फोन के माध्यम से देकर मांग की है कि कालोनी में सुरक्षा व्यवस्था को दुरुस्त बनाया जाए तथा अपराधियों को गिरफ्तार कर कड़ी कार्यवाही की जाए.
संत नगर रेजीडेन्ट वेलफेयर एशोसिएशन ने अपने निवासियों को व्हाट्स एप के माध्यम से एक एडवाइजरी भी जारी कर सूचित किया है कि सभी निवासी अपने-अपने घरों दुकानों इत्यादि की बाहर की लाइटें रात भर जला कर रखें, रात में सोने से पूर्व अपने सभी ताले गाडी के शीशे ठीक से लगा कर चेक करें, संदिग्ध चोरों स्मैकियों, कबाडियों, असमाजिक लोगो पर नजर रखें तथा शक होने पर तुरंत पुलिस तथा आर डब्लू ए को अलर्ट करें और प्रत्येक चोरी या अन्य अपराध की घटना की पुलिस में रिपोर्ट अवश्य लिखाएं.

Leave a Reply